यूपीएससी की परीक्षा में इशिता देशभर में रही टॉपर

Spread the love

दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से सिविल सर्विस एग्जाम 2022 का परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया है. इसमें इशिता किशोर पूरे देशभर में टॉपर रही है. इसके साथ पहले से चौथे स्थान पर सिर्फ लड़कियों ने ही अपनी दबदबा बनायी है. पिछले साल की बात करें तो पहले तीन स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी थी. इस बाद लड़कियों ने एक छलांग और लगायी है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी टॉपर्स में आगे

दिल्ली यूनिवर्सिटी की बात करें तो परिणाम के टॉपर्स में सबसे आगे हैं. आईआईटी समेत बड़े संस्थानों को भी पछाड़ दिया है. डीयू के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की इशिता किशोर ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में पहला स्थान पर कब्जा जमाया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही किरोड़ीमल कॉलेज की गरिमा लोहिया ने दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है. आईआईटी हैदराबाद से इंजीनियरिंग करने वाली उमा हरीती एन ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनायी है. चौथे स्थान पर डीयू की ही मिरांडा हाउस की स्मृति मिश्रा रही है.

933 अभ्यर्थियों को मिली है सफलता

सिविल सेवा परीक्षा में कुल 933 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. सफल होने वालों में 613 लड़के और 320 लड़कियां हैं. वहीं टॉपर्स की बात करें तो लड़कियों का पलरा भारी रहा है. टॉप 25 में 14 पर लड़कियों ने ही अपनी जगह बनायी है और 11 लड़के हैं.

एसआरसीसी कॉलेज की छात्रा है इशिता

टॉपर इशिता किशोर ने डीयू के एसआरसीसी कॉलेज से इकनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई की है. एसआरसीसी बीकॉम ऑनर्स और इकनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है. गरिमा लोहिया ने डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई की है. तीसरे नंबर पर रहने वाली उमा ने आईआईटी से सिवल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. चौथे नंबर पर रही स्मृति मिश्रा ने मिरांडा हाउस से बीएससी की पढ़ाई की है.

टॉप 25 में शामिल छात्रों ने ग्रैजुएशन की है

टॉप 25 में शामिल कैंडिडेट्स ने साइंस, कॉमर्स, इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन की है. आईआईटी, एनआईटी, डीटीयू, नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी से पास आउट है. 11 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था. इसमें से 13090 ने परीक्षा पास की है. सिविल सर्विस एग्जाम के आधार पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), सेंटल सर्विसेज, ग्रुप एक और ग्रुप बी के अधिकारियों का चयन किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *