टाटा स्टील फाउंडेशन ने विशेष एथलीटों के लिए विदाई समारोह का किया आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर: झारखंड के विशेष एथलीटों की एक टीम के लिए विदाई समारोह आयोजित किया गया, जो 17-25 जून, 2023 के बीच बर्लिन (जर्मनी) में होने वाले स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड समर गेम्स में भाग लेंगे। जमशेदपुर के सबल सेंटर से टाटा स्टील फाउंडेशन के निदेशक चाणक्य चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

झारखंड के कुल पांच एथलीट और दो कोच स्पेशल ओलंपिक भारत टीम का हिस्सा होंगे। इसके अलावा, सतबीर सिंह सहोटा को भारतीय दल के प्रतिनिधिमंडल के अस्सिटेंट हेड के रूप में नामित किया गया है। झारखंड का दल साइकिलिंग, बैडमिंटन और पॉवरलिफ्टिंग स्पर्धाओं में भाग लेगा।

स्पेशल ओलंपिक भारत (एसओ भारत) बौद्धिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के लिए खेल के विकास के लिए एक राष्ट्रीय खेल संघ है, जिसे खेल और युवा मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है, और स्पेशल ओलंपिक्स इंक (एसओआई), यूएसए के राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम है। स्पेशल ओलंपिक्स बौद्धिक रूप से दिव्यांग एथलीटों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा खेल संगठन है और 190 देशों में पांच मिलियन से अधिक एथलीटों को साल भर प्रशिक्षण प्रदान करता है और प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है।

स्पेशल ओलंपिक्स वर्ल्ड समर गेम्स के दौरान 190 देशों के 7000 से अधिक विशेष ओलंपिक एथलीट और संयुक्त भागीदार बर्लिन जर्मनी में एकत्रित होंगे। एसओ भारत से लगभग 200 एथलीट और संयुक्त भागीदार और 60 कोच भाग लेंगे।

चाणक्य चौधरी, निदेशक, टाटा स्टील फाउंडेशन और वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने कहा, “हमें खुशी है कि टाटा स्टील और टाटा स्टील फाउंडेशन के अलावा, हमारे पास अन्य संगठनों का समर्थन है, जो स्पेशल ओलंपिक भारत और भारतीय दल के प्रयास की सराहना करते हैं, जो 2023 में बर्लिन जा रहा है। मुझे विश्वास है कि टीम और विशेष रूप से झारखंड टीम बेहतरीन प्रदर्शन करेगी और देश को गौरवान्वित करेगी।

सौरव रॉय, सीईओ, टाटा स्टील फाउंडेशन ने कहा, “स्पेशल ओलंपिक भारत दिव्यांग युवाओं के लिए खुद को और अपनी क्षमता को पहचानने और देश के लिए सम्मान अर्जित करने का एक अद्भुत मंच है। टाटा स्टील फाउंडेशन इस मूल उद्देश्य के साथ प्रतिध्वनित करता है। सबल की स्थापना एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए की गई थी जो पीडब्ल्यूडी को अधिक सम्मान देती है, और इस नेक कार्य से जुड़ा होना एक सौभाग्य की बात है। हम झारखंड के दल को शुभकामनाएं देते हैं।

विशेष रूप से, टाटा स्ट्रील फाउंडेशन का सबल सेंटर पीडब्ल्यूडी और खेल के लिए सम्मान की परिकल्पना करता है, जो उनके सशक्तिकरण के प्रमुख माध्यमों में से एक है। सबल ने अहमदाबाद, गुजरात और बोकारो, झारखंड में पिछले राष्ट्रीय स्तर के तैयारी शिविरों में एथलीटों का समर्थन किया है। इसके अलावा, सबल बौद्धिक अक्षमता वाले व्यक्तियों के बीच खेल को प्रोत्साहन देने के लिए एसओबी झारखंड के साथ मिलकर काम कर रहा है, और नियमित रूप से आवश्यक मार्गदर्शन, प्रदर्शन और सहायता प्रदान करता है।

दल के सदस्य
1. वी इंदु प्रकाश (साइकिलिंग)
2. केदार नारायण (साइकिलिंग)
3. रितेश कुमार सिंह (बैडमिंटन)
4. पूनम कुमारी (बैडमिंटन)
5. सामिया परवीन (पावरलिफ्टिंग)
6. नरेंद्रन हंसदा (कोच)
7. पीजीएस मूर्ति (कोच)
8. सतबीर सिंह सहोटा (सहायक एचओडी)

सम्मानित अतिथि
1. अरुण पी दत्ता
2. सतनाम सिंह
3. पिंकी सिंह
4. जगजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *