श्रीनाथ विश्वविद्यालय को मिला ‘अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद’ ( AICTE) से मान्यता

Spread the love

आदित्यपुर: आदित्यपुर, स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय जमशेदपुर को इसके एमबीए, एमसीए, बी.टेक और इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में डिप्लोमा को ‘अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद’ द्वारा अनुमोदन प्राप्त हुआ।

एआईसीटीई भारत में तकनीकी शिक्षा के विनियमन और उचित रखरखाव के लिए जिम्मेदार वैधानिक निकाय है। इसकी मंजूरी विश्वविद्यालय के उच्च-गुणवत्ता मानकों और पाठ्यक्रम के पालन का प्रतीक है जो एआईसीटीई द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करती है।

श्रीनाथ विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित एमबीए प्रोग्राम छात्रों को गतिशील व्यावसायिक दुनिया में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए आवश्यक प्रबंधकीय कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए तैयार किया गया है। अपने व्यापक पाठ्यक्रम और उद्योग-उन्मुख दृष्टिकोण के माध्यम से, कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रो को संगठनात्मक सफलता प्राप्त करने के लिए विकसित करना है।

एमसीए कार्यक्रम कंप्यूटर अनुप्रयोगों में विशेषज्ञता विकसित करने, आईटी उद्योग की चुनौतियों से निपटने के लिए छात्रों को तैयार करने पर केंद्रित है। एक पाठ्यक्रम के साथ यह व्यावहारिक प्रयोग और नवाचार पर जोर देता है । यह कार्यक्रम स्नातकों को सॉफ्टवेयर विकास, डेटाबेस प्रबंधन और सिस्टम विश्लेषण जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करता है।

श्रीनाथ विश्वविद्यालय का बी.टेक कार्यक्रम कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सिविल सहित विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों में विशेषज्ञता प्रदान करता है। कार्यक्रम सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ जोड़ता है, जिससे छात्रों को तकनीकी प्रगति में योगदान देने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने तथा कुशल इंजीनियर बनने में सक्षम बनाया जाता है।

उपरोक्त कार्यक्रमों के अलावा, श्रीनाथ विश्वविद्यालय के डिप्लोमा पाठ्यक्रम विशिष्ट क्षेत्रों में केंद्रित तकनीकी शिक्षा चाहने वाले छात्रों की जरूरतो को पूरा करता हैं। इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में डिप्लोमा इंजीनियरिंग, कंप्यूटर प्रयोगों और व्यवसाय प्रशासन जैसे क्षेत्रों में एक ठोस आधार और विशेष प्रशिक्षण प्रदान करता है।

एआईसीटीई की मंजूरी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए श्रीनाथ विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है कि उसके कार्यक्रम उद्योग की उभरती जरूरतों के अनुरूप हैं। इस मान्यता के साथ, छात्र अब श्रीनाथ विश्वविद्यालय के एमबीए, एमसीए, बी.टेक और डिप्लोमा कार्यक्रमों से उद्योग की प्रासंगिकता और कैरियर की संभावनाओं के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं।

श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री सुखदेव महतो ने कहा, “हमें अपने एमबीए, एमसीए, बी.टेक और इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में डिप्लोमा के लिए एआईसीटीई की मंजूरी मिलने पर खुशी है। यह मान्यता छात्रों को सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्रदान करने और उन्हें उनके चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के हमारे निरंतर प्रयासों को दर्शाती है। हम प्रतिभा को पोषित करने और अपने छात्रों को भविष्य के नेता बनने तथा सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

श्रीनाथ विश्वविद्यालय में इन अनुमोदित कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में रुचि रखने वाले भावी छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट :-
www.srinathuniversity.ac.in पर या प्रवेश कार्यालय से संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्रीनाथ विश्वविद्यालय एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है जो अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। दिंदली, आदित्यपुर, जमशेदपुर में स्थित यह विश्वविद्यालय प्रबंधन, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर अनुप्रयोगों सहित विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ललित कला, योग, मानविकी शिक्षा, उद्योग सहयोग और वैश्विक प्रदर्शन पर ध्यान देने के साथ, श्रीनाथ विश्वविद्यालय का लक्ष्य छात्रों को उनके चुने हुए क्षेत्रों में सफल करियर के लिए तैयार करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *