जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी, जमशेदपुर में “फंडामेंटल्स ऑफ ड्रोन टेक्नोलॉजी एंड इट्स एप्लीकेशंस” पर कार्यशाला का उद्घाटन सत्र संपन्न

Spread the love

जमशेदपुर: जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी, जमशेदपुर ने एविएकुल अनमैन्ड सिस्टम्स एलएलपी, नई दिल्ली के सहयोग से “फंडामेंटल्स ऑफ ड्रोन टेक्नोलॉजी एंड इट्स एप्लीकेशंस” पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। कुलपति प्रो.(डॉ.) अंजिला गुप्ता की अध्यक्षता में संपन्न हुए उद्घाटन सत्र में प्रभात कुमार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जमशेदपुर मुख्य अतिथि थे। इस सत्र की शुरुआत गणमान्य अतिथि और विभूतियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन तथा संगीत विभाग के अध्यक्ष डॉ. सनातन दीप और संगीत विभाग के छात्रों द्वारा सरस्वती वंदना के साथ हुई। मुख्य अतिथि प्रभात कुमार का स्वागत कुलपति प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता ने किया। मंच पर उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्मृति चिन्ह एवं पौधे देकर स्वागत किया गया। कार्यशाला की समन्वयक डॉ. सोनाली सिंह ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। मुख्य वक्ता श्रेयस भार्गव और वैभव वरुण ने ड्रोन प्रौद्योगिकी के बुनियादी सिद्धांतों पर प्रकाश डाला।

अन्य प्राणियों सहित दूसरे व्यक्तियों के प्रति संवेदनशीलता रखना और एक अच्छा इंसान बनना सबसे ज्यादा जरूरी– प्रभात कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जमशेदपुर

मुख्य अतिथि प्रभात कुमार ने कार्यशाला की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मन की कंडीशनिंग को कैसे तोड़ा जाए और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जाएं। उन्होंने अपने प्रेरक उद्बोधन से स्पष्ट किया कि संघर्ष ही सफलता की कुंजी है और उन्होंने शिक्षकों, पुस्तकालयों आदि के रूप में अपनी पहुंच के भीतर उपलब्ध संसाधनों का लाभ उठाने की सलाह दी। उनके अनुसार छात्र जीवन के समय अपनी रुचि के अनुसार प्राथमिकता पर ध्यान देनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सपना व्यक्ति की ताकत और कमजोरी के अनुरूप और सुसंगत होना चाहिए। उन्होंने यह जोड़ा कि अन्य प्राणियों सहित दूसरे व्यक्तियों के प्रति संवेदनशीलता रखना और एक अच्छा इंसान बनना अतहत्वपूर्ण और सफलता के लिए भी अतिआवश्यक है।

यूनिवर्सिटी के सिदगोड़ा कैंपस के आसपास एसएसपी, जमशेदपुर प्रभात कुमार जी द्वारा चलाए गए नशा मुक्ति अभियान ने छात्राओं की सुरक्षा का मार्ग प्रशस्त किया है– प्रो.(डॉ.) अंजिला गुप्ता, कुलपति

कुलपति प्रोफेसर डॉ. अंजिला गुप्ता के अध्यक्षीय भाषण में सूचना क्रांति के इस युग में सूचना के प्रसार की आवश्यकता पर चर्चा की गई। उन्होंने छात्रों के लाभ के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी में एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने के लिए एवियाकुल के साथ एक समझौता ज्ञापन की संभावना तलाशने की बात कही।
प्रभात कुमार के जमशेदपुर शहर में नशा मुक्ति अभियान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के सिदगोड़ा कैंपस के आसपास इस अभियान ने छात्राओं की सुरक्षा का मार्ग प्रशस्त किया है।

एसएसपी  प्रभात कुमार ने कुशलता से ऑडोटोरियम में ड्रोन भी उड़ाया

एसएसपी प्रभात कुमार द्वारा दक्षता और कुशलता से ऑडोटोरियम में ड्रोन को उड़ाना उद्घाटन सत्र की प्रमुख विशेषता रही। उनकी कुशलता देख कर विशेषज्ञ ने भी मंच से कहा कि ये नही लग रहा कि एसएसपी प्रभात कुमार पहली बार ड्रोन उड़ा रहे हैं।

धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सुधीर कुमार साहू प्रॉक्टर और मानविकी संकायाध्यक्ष ने किया। इस सत्र के लिए डीएसडब्ल्यू डॉ. किश्वर आरा, एफओ डॉ. जावेद अहमद, परीक्षा नियंत्रक डॉ. रमा सुब्रमण्यम, वाणिज्य डीन डॉ. दीपा शरण एवं सभी डीन, सीवीसी डॉ. अन्नपूर्णा झा, खेल और सांस्कृतिक निदेशक डॉ. सनातन दीप, डीओ डॉ. सलोमी कुजूर, सभी विभागाध्यक्ष सभी संकाय सदस्य, गैर-शिक्षण कर्मचारी, मीडियाकर्मी और बड़ी संख्या में सभी विभागों की छात्राएं उपस्थित थीं। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग की प्राध्यापिका डॉ. नूपुर अन्विता मिंज ने किया। उद्घाटन सत्र भव्य कलाकृति ऑडिटोरियम, डीबीएमएस, कदमा में संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *