जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्बोधन के समय नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘भारत’

Spread the love

G-20 Summit Delhi:  भारत, जी20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन भाषण दिया. इस दौरान उनके आगे रखी प्लेट पर भारत लिखा था. दरअसल, इन दिनों देश में इंडिया बनाम भारत को लेकर तगड़ी बहस चल रही है और कायास लगाए जा रहे हैं कि इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है.

इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसे लेकर सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्रतिक्रिया भी दी है. उन्होंने लिखा, “उम्मीद और विश्वास का नया नाम- भारत.” किसी देश की आधिकारिक बैठक होती है तो उसके प्रतिनिधि के सामने प्लेट पर उस देश का नाम भी लिखा होता है, जिससे पता चलता है कि बैठक में मौजूद व्यक्ति इस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा है.

जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में पीएम मोदी के सामने रखी प्लेट पर इंडिया की जगह अंग्रेजी में BHARAT लिखा हुआ दिखा. ऐसे में फिर से इस चर्चा को हवा मिल गई कि जो देश का नाम बदलने की सुगबुगाहट थी कहीं वो सच तो नहीं. हालांकि अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *