ट्रस्ट सोसायटी पर सेमिनार, चेरिटेबल इंस्टीट्यूशन या तो अपना डिमांड यदि कोई है तो जमा करें या फिर रेक्टिफिकेशन के लिए आवेदन करें, नही तो बैंक अकाउंट जब्त कर डिमांड लिया जाएगा – रंजीत मधुकर

Spread the love

जमशेदपुर:-आयकर विभाग, एक्जेंप्शन वार्ड, जमशेदपुर के द्वारा ट्रस्ट और सोसायटी की धारा 12A और 80G से निबंधित संस्थाओं के लिए एक सेमिनार चैंबर भवन, सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, बिस्टूपुर, जमशेदपुर के प्रांगण में आयोजित किया गया। इस सेमिनार में ट्रस्ट सोसायटी के निबंधन और आई. टी.आर. 7 दाखिल करने के संबंध में विस्तृत जानकारी आमंत्रित वक्ताओं और अतिथियों ने दिया।

आयोजन में सीए सोसायटी जमशेदपुर चैप्टर से चार्टर्ड अकाउंटेंट्स, बार काउंसिल जमशेदपुर तथा विभिन्न ट्रस्ट और सोसायटी के लगभग 70 लोग सेमिनार में उपस्थित हुए।

सेमिनार के मुख्य अतिथि के तौर पर श्री रणजीत मधुकर, अपर आयकर आयुक्त, एक्जेंपशन रेंज – 2, रांची उपस्थित हुए। प्रमुख वक्ता के तौर पर वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स जगदीश खंडेलवाल और योगेश अग्रवाल उपस्थित थे, जिन्होंने चेरिटेबल संस्थानों के निर्माण से लेकर उनके द्वारा आमदनी और खर्च के विवरण दाखिल तक के पूरे नीति निर्देशन तत्वों पर पीपीटी केअध्यन से सभी उपस्थित गणमान्य प्रतिभागियों को समझाया। आईटीआर – 7 जो की चेरिटेबल इंस्टीट्यूशंस के द्वारा भरा जाने वाला आयकर विवरणी फॉर्म है, जिसमे कई बदलाव होते रहे हैं, इस वर्ष भी इसमें कई बदलाव किए गए, उन्ही बदलाव को दोनो वक्ताओं द्वारा बारीकी से लोगों को बताया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रणजीत मधुकर ने कहा कि आयकर विवरण गलत तरीके से भरने के कारण अनावश्यक डिमांड हो रहा है जिसका निराकरण के लिए ही इस सेमिनार का आयोजन किया गया। लोग आईटीआर 7 अच्छे से कैसे भरे यही आज का कार्यक्रम का मुख्य मुद्दा था। लोगों ने अच्छी तरह समझा इस बात की खुशी है। उन्होंने कहा कि सभी चेरिटेबल ट्रस्ट और सोसायटी जिनके ऊपर 1000 रुपए का भी डिमांड हैं उन्हें नोटिस दी जा रही है यदि उनको ज्ञात कारण स्वीकार्य है तो डिमांड जमा कर दें अन्यथा एक दो रिमाइंडर के बाद बैंक अकाउंट जब्त कर के डिमांड लिया जाएगा और यदि उन्हें लगता है कि डिमांड गलत है और उनका विवरण सही है तो रेक्टिफिकेशन एप्लीकेशन कार्यालय में या फिर ऑनलाइन फाइल करें ताकि उसका निराकरण निकाल कर डिमांड वैकेट किया जा सके। असेसी को आगे आकर अपना डिमांड वैकेट कराना चाहिए।

मंच पर सम्मानित अतिथि के तौर पर उपस्थित सीए सोसायटी के वरिष्ठ सीए बीएन अग्रवाल और बार काउंसिल जमशेदपुर के अध्यक्ष वासुदेव चैटर्जी ने भी अपनी अपनी बाते रखी।

कार्यक्रम का स्वागत भाषण कार्यक्रम के आयोजक आयकर अधिकारी, एक्जेंप्शन वार्ड जमशेदपुर के अधिकारी रवि कुमार ने दिया और मंच का संचालन आयकर निरीक्षक संतोष कुमार चौबे ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *