झारखंड में ग्रीन गांव के लिए टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड और उन्नत भारत अभियान एनआईटी जमशेदपुर द्वारा सहयोगात्मक प्रयास

Spread the love

जमशेदपुर : टाटा स्टील लॉंग प्रोडक्टस लिमिटेड गमहरिया एवं उन्नत भारत अभियान राष्ट्रीय प्रौधोगिकी संस्थान जमशेदपुर के सयुक्त प्रयास से उन्नत भारत अभियान के सेवा गाँव रापचा के पिंडराबेड़ा में एक महा वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया जिसमें गाँव की जमीन पर 463 फलदार पौधों को लगाया गया। जिसमें आमला, आम, अनार, कटहल एवं अमरूद के 233 पौधे गाँव के अलग-अलग भूखंडों में लगाया गया साथ ही 230 पौधों को वितरित भी किया गया। इस कार्यक्रम में टाटा स्टील लॉंग प्रोडक्टस लिमिटेड गमहरिया के उच्च अधिकारियों एवं क्रमचारी, उन्नत भारत अभियान राष्ट्रीय प्रौधोगिकी संस्थान जमशेदपुर के शिक्षकगण एवं छात्र स्वयंसेवक के साथ-साथ रपचा पंचायत के मुखिया एवं जागरूक ग्रामीणो ने मिलकर वृक्षारोपण किया।

इस पहल का उद्देश्य हरित आवरण को बढ़ाना और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना है, जिसमें टाटा स्टील लॉंग प्रोडक्टस लिमिटेड एवं उन्नत भारत अभियान एनआईटी जमशेदपुर के 127 स्वयंसेवक पिंडरबेरा गांव में जुटे। पौधों और बागवानी उपकरणों से लैस, उन्होंने इसी उद्देश्य के लिए समर्पित गाँव की भूमि पर प्रत्येक पौधा लगाने के लिए अथक मेहनत किया। यह आयोजन सिर्फ पेड़ लगाने के बारे में ही नहीं था; यह समुदाय के उत्थान के लिए एक समग्र प्रयास था। वृक्षारोपण अभियान के साथ-साथ, वृक्ष संरक्षण और टिकाऊ कृषि पद्धतियों के महत्व पर जागरूकता सत्र आयोजित किया गया। इन जानकारीपूर्ण सत्रों को ग्रामीणों ने खूब सराहा और सक्रिय रूप से भाग भी लिया।

कार्यक्रम का समापन ग्रामीणों के हार्दिक आभार के साथ हुआ, जिन्होंने आयोजकों को उपहार के रूप में पौधे देकर इस संयुक्त प्रयास के परिवर्तनकारी प्रभाव को स्वीकार किया। उन्नत भारत अभियान की ओर से टाटा स्टील लॉंग प्रोडक्टस लिमिटेड के अधिकारियों को प्रतीक चिन्ह देकर आभार प्रकट किया गया। आयोजकों को उम्मीद है कि इस तरह की पहल अधिक समुदायों और संस्थानों को एक हरित और स्वस्थ ग्रह के लिए एक साथ आने के लिए प्रेरित करेगी।

पर्यावरणीय प्रबंधन और सामुदायिक सहभागिता के एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में टाटा स्टील लॉंग प्रोडक्टस लिमिटेड के महाप्रबंधक श्री विलाश गाइकवाड़, मुख्य लोक अधिकारी मो. रशीद जाफरी एवं डिवीसनल सी एस आर प्रमुख श्री सत्यनारायण नंदा, विधुत डिवीसनल प्रमुख विलटू कुमार माजी के साथ 120 क्रमचारी स्वयंसेवक एवं उन्नत भारत अभियान (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जमशेदपुर) में डॉ. रंजीत प्रसाद (यूबीए-आरसीआई प्रमुख), डॉ. रजत त्रिपाठी, डॉ. सुभम त्रिपाठी (यूबीए एनआईटी जमशेदपुर के सदस्य) श्री अनिरुद्ध (वरिष्ठ परियोजना सहायक यूबीए-आरसीआई), श्री धीरज (परियोजना सहायक यूबीए-आरसीआई), श्री रितिक जयसवाल (छात्र अध्यक्ष यूबीए), सुश्री रिया महंती (छात्र सचिव यूबीए) और इसके छात्र स्वयंसेवक, ग्रामीणों में रपचा पंचायत मुखिया सुकुमती मार्डी, उदय मार्डी, गोर्खा हेमबरम सहित ग्रामीण महिलायें शामिल हुईं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *