टाटा स्टील को मिला गोल्डन पीकॉक नेशनल ट्रेनिंग अवार्ड 2024

Spread the love

मुंबई: टाटा स्टील को वर्ष 2024 के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक नेशनल ट्रेनिंग अवार्ड का विजेता घोषित किया गया है। यह घोषणा सीखने की संस्कृति को जारी रखने और विकास में उत्कृष्टता के प्रति टाटा स्टील की प्रतिबद्धता को मान्यता प्रदान करती है, जो उद्योग के लिए एक मानक स्थापित करती है। 1991 में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी), भारत द्वारा स्थापित गोल्डन पीकॉक अवार्ड्स को अब दुनिया भर में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता का एक बेंचमार्क माना जाता है।

पुरस्कार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, टाटा स्टील की वाईस प्रेसिडेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, अत्रेयी सान्याल ने कहा: “यह सम्मान सीखने और विकास में उत्कृष्टता की हमारी निरंतर खोज को मजबूत करता है। टाटा स्टील में, हम प्रतिभा का पोषण करने और निरंतर सीखने की संस्कृति को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं। यह सम्मान सुनिश्चित करता कि हमारा कार्यबल आज के गतिशील कारोबारी माहौल की चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक कौशल और दक्षताओं से लैस है। यह पुरस्कार हमारी पूरी टीम के समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है।”

टाटा स्टील सभी स्तरों पर मानव संसाधनों के निरंतर विकास को बहुत महत्व देती है और अपने सभी कर्मचारियों के पेशेवर और करियर विकास की जिम्मेदारी लेती है। संगठन की दीर्घकालिक रणनीतियों के साथ जुड़े भविष्य के कौशल और दक्षताओं पर वर्तमान में आवश्यक कौशल/दक्षताओं के साथ-साथ समान ध्यान दिया जाता है। कार्यबल के विभिन्न समूहों की अलग-अलग जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, कंपनी द्वारा एक बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाया गया है जो विभिन्न रूपरेखाओं और प्रक्रियाओं के माध्यम से परिलक्षित होता है।

टाटा स्टील की कुछ शिक्षण और विकास पहलों में विशेषज्ञता बढ़ाने के लिए स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, कर्मचारियों की कैरियर आकांक्षाओं का समर्थन करने के लिए इवनिंग डिप्लोमा प्रोग्राम और शॉप फ्लोर पर कुशल जनशक्ति को बढ़ाने के लिए अनुबंध कर्मचारियों के लिए अपस्किलिंग और मल्टीस्किलिंग कार्यक्रम शामिल हैं। विनिर्माण प्रक्रियाओं में परिवर्तनकारी तकनीकी बदलावों के मद्देनजर, संगठन ने एक एआई-सक्षम लर्निंग एक्सपीरियंस प्लेटफॉर्म पेश किया है जिसमें स्व-गति वाले शिक्षण मॉड्यूल और यात्रा, वर्चुअल रियलिटी आधारित प्लांट वॉकथ्रू, प्रोसेस सिमुलेशन और अन्य लर्निंग टूल्स का एक गतिशील मिश्रण शामिल है, जो इसे समृद्ध बनाता है।

 

पुरस्कार समारोह, 5 मार्च, 2024 को होटल ग्रैंड हयात, अबू धाबी (यूएई) में “इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) 2024 यूएई ग्लोबल कन्वेंशन – बिजनेस एक्सीलेंस एंड इनोवेशन के लिए नेतृत्व पर 31वीं वर्ल्ड कांग्रेस” के दौरान हुआ।

महामहिम शेख नहयान बिन मबारक अल नहयान, माननीय कैबिनेट सदस्य और सहिष्णुता एवं सह-अस्तित्व मंत्री, यूएई सरकार इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने टाटा स्टील को यह पुरस्कार प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *