टाटा स्टील फाउंडेशन ने पूरे झारखंड में 100 मोतियाबिंद सर्जिकल शिविरों का किया आयोजन

Spread the love

नोआमुंडी: टाटा स्टील फाउंडेशन और शंकर नेत्रालय ने झारखंड के प्रमुख जिलों को कवर करते हुए नोआमुंडी में 100वां मोतियाबिंद सर्जरी शिविर आयोजित किया। यह पहल सितंबर 2016 में सिल्डौरी, नोआमुंडी में अपने पहले शिविर के साथ शुरू हुई, और एमईएसयू (मोबाइल आई सर्जरी यूनिट) झारखंड के विभिन्न जिलों से होकर मांडू ब्लॉक, रामगढ़ जिले और धनबाद जिले के बाघमारा ब्लॉक में संपूर्णता स्तर तक पहुंच गई है।

इस पहल ने, वर्तमान में अपने आठवें वर्ष में, झारखंड के दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों सहित कई जिलों में लगभग 44,656 लोगों की जांच के बाद, 11,197 से अधिक मोतियाबिंद सर्जरी दर्ज की हैं। यह पहल विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित समुदायों को गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए टीएसएफ और शंकर नेत्रालय की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

इस महत्वपूर्ण पड़ाव को संबोधित करते हुए, टाटा स्टील फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, सौरव रॉय ने कहा कि, “हमें इस उपलब्धि को हासिल करने पर खुशी है, लेकिन यहां तक आने के लिए हमें महत्वपूर्ण प्रयास करने पड़े हैं। पिछले वर्षों में, हमारी टीमों ने सक्रिय रूप से मोबाइल नेत्र शल्य चिकित्सा इकाइयों के दायरे और पहुंच में वृद्धि की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर अंतिम व्यक्ति को आवश्यक उपचार मिले। सहियाओं और अन्य अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों के हमारे नेटवर्क ने हमें बहुत दुर्गम क्षेत्रों में हर घर तक पहुंचने में मदद की है। हमें उम्मीद है कि हम मोतियाबिंद मुक्त जिला बनाने के इस मिशन को जारी रखेंगे, और अपना दायरा अन्य राज्यों, जिलों या ब्लॉकों तक बढ़ाएंगे, जहां प्रभावी और किफायती मोतियाबिंद सर्जरी की आवश्यकता महसूस की जाती है। यह एक आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल नवाचार है, जिसका नेतृत्व सार्वजनिक स्वास्थ्य टीम, अग्रणी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और हमारे सहयोगियों, शंकर नेत्रालय ने संयुक्त रूप से किया है, जिन्होंने हम पर अपना विश्वास जताया है और हमारे साथ मीलों की दूरी तय की हैं।

मोतियाबिंद सर्जरी शिविर की शुरुआत टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा जिलों में आयोजित किए गए ग्रामीण और शहरी क्लीनिकों के दौरान आवश्यकता महसूस किये जाने के बाद की गयी थी। मोतियाबिंद के कई मरीज़ शिविरों में आए, जिन्हें सर्जरी और रिकवरी के लिए नजदीकी अस्पतालों में भेजा गया। हालाँकि, दुर्गम क्षेत्रों से ऐसे कई मामले सामने आए, जिनकी संरचित स्वास्थ्य सुविधाओं तक बहुत कम या कोई पहुँच नहीं थी। यह उस समय की बात है जब शंकर नेत्रालय और टाटा स्टील फाउंडेशन ने मोतियाबिंद के बढ़ते मामलों को सम्बोधित करने के लिए झारखंड के जिलों में एमईएसयू को लागू करने के लिए हाथ मिलाया था। इससे दूरदराज के इलाकों में लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल संभव हुई और सभी जिलों में मोतियाबिंद के मामलों को संबोधित करने में मदद मिली। एमईएसयू सरकार द्वारा अनुमोदित एकमात्र मोबाइल हेल्थकेयर यूनिट है, जहां मोतियाबिंद सर्जरी के बाद मरीजों को दो घंटे की निगरानी के बाद छुट्टी दे दी जाती है। अब तक आयोजित 100 मोतियाबिंद शिविरों से संक्रमण या ऑपरेशन के बाद की जटिलताओं का कोई मामला सामने नहीं आया है। दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति के लिए भी एमईएसयू एक किफायती और सुलभ विकल्प है।

16 मार्च, 2024 को 100वें मोतियाबिंद शिविर का समापन हुआ, जो देश के ग्रामीण और वंचित क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल को सक्षम करने में टाटा स्टील फाउंडेशन के प्रयासों को भी जारी रखने में सक्षम बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *