‘विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप में एंकर की नहीं, बल्कि शर्तें तय करने की जरूरत है’

Spread the love

भारत की टी20 विश्व कप टीम में शामिल करने के साथ ही टी20 में उनके स्ट्राइक रेट पर सभी बहस और अटकलों को समाप्त कर दिया, लेकिन बल्लेबाजी के दिग्गज के बारे में चर्चा अब इस बात पर केंद्रित हो गई है कि क्या उन्हें ओपनिंग करनी चाहिए, आक्रामक तरीके से खेलना चाहिए, शीट एंकर बनना चाहिए या नहीं।विराट पिछले कुछ समय से अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए ओपनिंग कर रहे हैं; और इस सीज़न में वही भूमिका निभाते हुए, उन्होंने पहले ही 147.49 की स्ट्राइक रेट से एक शतक और चार अर्द्धशतक सहित 500 रन बना लिए हैं और वर्तमान में आईपीएल 2024 में शीर्ष रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

इससे भारत को टी20 विश्व कप में सलामी बल्लेबाज के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल के अलावा एक और विकल्प मिल गया है। लेकिन कई लोगों का मानना है कि विराट भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप में एक स्थिर एंकर की भूमिका निभा सकते हैं, जो कि इस आईपीएल में सपाट ट्रैक की तुलना में काफी धीमी होने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार 200 से अधिक का स्कोर बना है। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी इससे सहमत नहीं हैं, क्योंकि उनका मानना है कि “टी20 में एंकर जैसी कोई चीज़ नहीं है”।

“यह शब्द गलत है। टी20 में एंकर जैसी कोई चीज नहीं है। उन्हें (कोहली को) शर्तों को तय करने की जरूरत है। उनके पास कई गियर हैं। उन्हें उन पर काम करने की जरूरत है। वह काफी स्मार्ट और अनुभवी हैं जो 11-11 के साथ तालमेल बिठा सकते हैं।” एक-ओवर या 9-प्रति-ओवर की दर आवश्यक है,” मूडी ने कहा।अपने पूरे टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए, कोहली ने भारत के लिए कुछ शानदार पारियां खेली हैं, जो तुरंत ही 2016 टी20 विश्व कप के दौरान मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 82 रन की पारी और मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन की शानदार पारी की याद दिलाती है। उनका 2022 टी20 विश्व कप मैच।इरफ़ान ने कहा, “मेरा विश्वास करें, टी20 विश्व कप के दौरान एक समय ऐसा आएगा जब ज़रूरत होगी और आप जिस व्यक्ति को अंत तक इसका पीछा करते हुए पाएंगे, वह विराट कोहली होंगे।”भारत, जिसे पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा के साथ रखा गया है, अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगा, इसके बाद 9 जून को उसी स्थान पर पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा खेल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *