जब गुजरात में क्षत्रियों ने विरोध किया तो बीजेपी क्यों अड़ी रही?

Spread the love
  1. न्यूज़भारत20 डेस्क:- मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री, राज्यसभा सदस्य परषोत्तम रूपाला ने क्षत्रियों पर अपनी टिप्पणी के बाद खुद को यहीं पाया होगा। लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है। गोधरा के बाद गुजरात एक नई वास्तविकता के साथ तालमेल बिठा चुका था जहां जातियां धर्म की एक बड़ी छतरी बनाने के लिए एक साथ चिपक गईं। मुख्यमंत्री के रूप में मोदी के कार्यकाल में जातिगत दोष शायद ही कभी सामने आए।

मोदी के दिल्ली जाने के बाद ही समुदायों ने सत्ता से अधिकतम लाभ उठाने के लिए पुनर्गठित होना शुरू किया।भारत के ‘लोकतंत्र’ नृत्य में जाति सदैव केंद्र में रही है। रैलियों को संबोधित करते समय राजनेता हमेशा जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हैं। जीभ की एक फिसलन अपरिवर्तनीय स्लाइड का कारण बन सकती है।पटेल आरक्षण आंदोलन, दलित आंदोलन और 2016-17 में ठाकोरों का शक्ति प्रदर्शन इसी मंथन की अभिव्यक्तियाँ थीं।

उनके पीछे के तीन प्रमुख लोगों में से दो – हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर – के भाजपा में शामिल होने के बाद ये आंदोलन नियंत्रण में आ गए। पटेल शक्तिशाली पाटीदार समुदाय से हैं, जो 1980 के बाद से भाजपा की सफलता का आधार रहा है। गुजरात में भाजपा का उदय काफी हद तक पटेलों के कारण है, जिन्होंने सोशल-इंजीनियरिंग फॉर्मूले KHAM (क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम) के प्रतिशोध में भगवा पार्टी का पूरे दिल से समर्थन किया था। ), पूर्व सीएम माधवसिंह सोलंकी के दिमाग की उपज।गुजरात की एकतरफा संसदीय चुनावी लड़ाई – बीजेपी ने 2014 और 2019 में सभी 26 सीटें जीतीं – विशेष रूप से क्षत्रियों, राजपूतों पर रूपाला के दांव के बाद थोड़ा दिलचस्प हो गया। बीजेपी ने राज्यसभा सदस्य को लोकसभा चुनाव में उतारा. क्षत्रियों ने पार्टी से सौराष्ट्र के राजकोट निर्वाचन क्षेत्र से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की, जहां जाति विभाजन बहुत गहरा है।

लेकिन प्रदर्शनकारियों ने रूपाला की उम्मीदवारी वापस लेने की अपनी मांग सीमित रखी, साथ ही उन्होंने बीजेपी के प्रति अपनी वफादारी व्यक्त की और कहा कि उन्हें मोदी से कोई दिक्कत नहीं है।लेकिन रूपाला की माफी और पार्टी की ‘माफी’ की अपील के बावजूद, प्रदर्शनकारी अपनी मांग पर अड़े रहे।

चिंतित रूपाला नई दिल्ली पहुंचे, आश्वस्त होकर लौटे और खुद को चुनाव प्रचार में झोंक दिया। जैसे ही उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया, यह बिल्कुल स्पष्ट था कि भाजपा क्षत्रिय प्रदर्शनकारियों की मांगों के आगे झुकने वाली नहीं थी। एक समुदाय को नाराज करने की कीमत पर भाजपा ने रूपाला का समर्थन क्यों किया? इसका जवाब संख्या और गैर-क्षत्रिय वोटों के अपने पक्ष में एकीकरण में छिपा है।गुजरात की किसी भी लोकसभा सीट पर क्षत्रिय वोट प्रमुख नहीं है। हालाँकि वे भाजपा का वोट शेयर कम कर सकते हैं, लेकिन वे उसकी हार का कारण नहीं बन सकते।

क्षत्रिय कड़ाई से पदानुक्रम का पालन करते हैं। समुदाय के भीतर आर्थिक और सामाजिक रूप से कम विशेषाधिकार प्राप्त लोग अंतर्निहित असमानता को देखते हैं, लेकिन विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग इससे बेखबर हैं। इसलिए, गुजरात में बड़े क्षत्रिय समूह के भीतर खुद को राजपूत के रूप में पहचानने वाले प्रदर्शनकारियों को ठाकोर या कोली जैसी अन्य महत्वाकांक्षी क्षत्रिय जातियों का समर्थन मुश्किल से मिला।ठाकोर और कोली मिलकर गुजरात में सबसे बड़ा चुनावी समूह बनाते हैं।

गुजरात क्षत्रिय सभा (जीकेएस) जैसे संगठनों द्वारा सभी उप-जातियों को एक छत के नीचे एकजुट करने के प्रयास सफल नहीं हुए हैं। जब जीकेएस ने आरक्षण लाभ के लिए एकीकरण की मांग की, तो उन्हें तत्कालीन ‘राजघरानों’ के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, जिन्होंने अपनी उच्च स्थिति पर जोर देते हुए आरक्षण की बोली का कड़ा विरोध किया। बाद में, ठाकोर और कोली को ओबीसी के रूप में शामिल किया गया। भाजपा को विरोध प्रदर्शनों से किसी भी संभावित चुनावी नतीजे के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है।ये विरोध प्रदर्शन पार्टी की योजनाओं को उस तरह से बाधित नहीं कर सकते हैं जिस तरह से कोटा आंदोलन के बाद नाराज पाटीदारों ने किया था, जिसने 2017 के चुनाव में गुजरात की 182 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा की संख्या 100 से नीचे पहुंचा दी थी।

इस बार पटेल रूपाला को बीजेपी के समर्थन के परिणामस्वरूप कस्बों और गांवों में पाटीदार वोट एकजुट हो रहे हैं। गाँवों में क्षत्रियों और पटेलों के बीच प्रतिस्पर्धा तीव्र है। क्षत्रिय विरोध ने दो पाटीदार वर्गों, लेउवा और कड़वा को भी एकजुट कर दिया है।रूपाला कड़वा पाटीदार हैं। उनकी टिप्पणी में राजपूतों को निशाना बनाया गया, जिनसे ठाकोर और कोली बमुश्किल संबंधित थे। समाजशास्त्री घनश्याम शाह का कहना है कि प्रदर्शनकारी उसी तरह से संसाधन नहीं जुटा सकते जैसे पाटीदारों ने 2015 के आरक्षण आंदोलन के दौरान किया था। क्षत्रियों के बीच असमानता का फायदा उठाने के लिए, भाजपा ने प्रदर्शनकारियों से अपील करने के लिए पूर्व ‘राजघराने’ के कुलपतियों को प्रोत्साहित किया।

बीजेपी दूसरे जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश में है। क्षत्रियों का गुस्सा अपने पाटीदार उम्मीदवार पर है। इसलिए यह आंदोलन सौराष्ट्र में लेउवा और कड़वा पाटीदारों के बीच चुनावी अंतर को धुंधला कर सकता है। भाजपा तथाकथित निचली जातियों के समर्थन को भी मजबूत कर सकती है, जो क्षत्रियों पर उसके अड़ियल रुख का समर्थन करेगी। इस प्रकार राजपूत विरोध पर ध्यान देने का कोई कारण नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *