मैं रन बनाने वाला एकमात्र गेंदबाज नहीं हूं: मिशेल स्टार्क

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क/मुंबई: ईशान किशन के स्टंप्स जलाने के बाद मिचेल स्टार्क का जश्न फीका पड़ गया। अपने बॉलिंग मार्क पर वापस लौटते समय उन्होंने केवल अपने कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के साथियों के साथ हाई-फाइव का आदान-प्रदान किया, लेकिन चेहरे के भाव स्थिर रहे।अंदर ही अंदर वह निरंतरता की कमी से निराश होगा। उसे क्यों नहीं करना चाहिए? आख़िरकार 24.75 करोड़ रुपये के साथ वह आईपीएल के इतिहास में अब तक की सबसे महंगी पिक हैं। शुक्रवार को, मुंबई इंडियंस के खिलाफ, ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने सीजन के अपने सर्वश्रेष्ठ आंकड़े -4/33-देकर केकेआर की 24 रन से जीत सुनिश्चित की।

इस टूर्नामेंट में जो बेल्टर्स बाहर हुए हैं, उसका असर गेंदबाजों की इकोनॉमी रेट पर पड़ा है और स्टार्क भी इससे अछूते नहीं हैं। एमआई मैच से पहले वह प्रति ओवर करीब 12 रन दे रहे थे।स्टार्क ने कहा, तथ्य यह है कि हम दूसरे स्थान पर हैं और अंतिम छोर पर अधिक महत्वपूर्ण खेलों की ओर बढ़ रहे हैं और कुछ अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं, उम्मीद है कि मैं भी इसका हिस्सा बन सकता हूं।

उन्होंने कहा कि ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम ने बल्लेबाजों को साहसी और अतिरिक्त जोखिम लेने वाला बना दिया है। “इम्पैक्ट प्लेयर नियम से चीजें काफी हद तक बदल जाती हैं। एक बल्लेबाजी और एक गेंदबाजी एकादश होने से हर किसी को काफी गहराई तक बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है। मुझे लगता है कि पूरे टूर्नामेंट में उस नियम के तहत बहुत कुछ बनाया गया है और बहुत सारे उच्च स्कोर बने हैं, जो कि है हम यहां जिस विकेट और मैदान पर खेलते हैं उसकी प्रकृति।केकेआर को उम्मीद होगी कि उनके शीर्ष तेज गेंदबाज यहां से ऊंची पिच बनाए रखेंगे।

इस सीज़न में 6.25 की औसत से रन बनाने वाले जसप्रीत बुमराह को छोड़कर, कोई भी शीर्ष गेंदबाज नियमित रूप से बल्लेबाजों को नियंत्रित करने में कामयाब नहीं हुआ है। ज्यादातर पावरप्ले और डेथ ओवरों में इस्तेमाल होने वाले स्टार्क ने नौ मैचों में 11.40 की इकॉनमी रेट और 17.36 की स्ट्राइक रेट से 11 विकेट लिए हैं।

स्टार्क ने भी शुक्रवार को स्वीकार किया कि शुरुआत में वह लय में नहीं थे। “चूंकि टी20 क्रिकेट हमेशा उस तरह नहीं चलता जैसा आप चाहते हैं, और निश्चित रूप से मैं शुरुआत में थोड़ा बेहतर करना चाहता था लेकिन मैं रन बनाने वाला एकमात्र गेंदबाज नहीं हूं।आईपीएल प्लेऑफ़ और टी20 विश्व कप के बीच शायद ही कोई अंतर है, लेकिन 34 वर्षीय खिलाड़ी इसे लेकर चिंतित नहीं हैं।

“यह टी20 क्रिकेट है, यह टेस्ट जितना कठिन नहीं है। शारीरिक रूप से, यह कोई समस्या नहीं होगी। आप विश्व कप में कुछ उच्च गुणवत्ता वाला क्रिकेट खेल रहे हैं, इस टूर्नामेंट में बहुत सारे खिलाड़ी विश्व कप में शामिल होने वाले हैं।” इस संबंध में, अपने कौशल को देखना और परखना बहुत अच्छी बात है (दो टूर्नामेंटों के बीच), यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का हिस्सा है।”इम्पैक्ट प्लेयर नियम की इसमें उचित भूमिका रही है। पावरप्ले में कोई डर नहीं है जब आपको केवल इनफील्ड को साफ़ करना है और रन बनाना है। (उसी समय) कुछ अच्छी बल्लेबाजी हुई है।”

टी20 विश्व कप में एक महीने से भी कम समय रह गया है, स्टार्क को लगता है कि नियम मौजूद नहीं होने से, कप्तानों को “जब उनके पास सिर्फ 11 खिलाड़ी होंगे तो उन्हें थोड़ा चतुराई से सोचना होगा” और “ऑलराउंडर खेल में आएंगे” और भी बहुत कुछ आईपीएल की तुलना में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *