10 अंकों में सभी आईपीएल प्लेऑफ़ परिदृश्य

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- आईपीएल 2024 के लीग चरण में खेले जाने वाले 12 गेम शेष हैं, मैच परिणामों के लगभग 4,100 संभावित संयोजन बने हुए हैं। अभी तक किसी का भी प्लेऑफ़ में पहुंचना निश्चित नहीं है, लेकिन दो टीमें (एमआई और पीबीकेएस) पूरी तरह से बाहर हो गई हैं।संभावित प्लेऑफ़ परिदृश्यों को देखने के लिए टीओएल की इंटरैक्टिव उपयोगिता का उपयोग करें।

हम प्रत्येक टीम की संभावनाओं को देखते हैं:

केकेआर – वर्तमान में तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम के पास अकेले शीर्ष पर रहने की 36% संभावना है और वे अपने शेष तीन मैचों में से सिर्फ एक जीत के साथ भी ऐसा कर सकते हैं। अंकों के आधार पर संयुक्त रूप से टॉपर बनने की उनकी संभावना प्रभावशाली 62.5% है। फिर भी, वे अभी भी प्लेऑफ़ में जगह बनाने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। यदि वे अपने शेष सभी गेम हार जाते हैं, तो वे अन्य खेलों के परिणामों के आधार पर डीसी या एलएसजी के साथ चौथे स्थान पर रह सकते हैं।लेकिन ऐसे परिदृश्य की संभावना केवल 0.4% है।

आरआर – केकेआर की तरह, उनके पास लीग चरण के अंत में एकमात्र टॉपर होने की 36% संभावना है और अंकों के आधार पर कम से कम पहले स्थान के लिए बराबरी पर रहने की 62.5% संभावना है। फिर भी, वे भी अभी भी प्लेऑफ़ में जगह बनाने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। यदि वे अपने शेष सभी गेम हार जाते हैं, तो वे अन्य खेलों के परिणामों के आधार पर डीसी या एलएसजी के साथ चौथे स्थान पर रह सकते हैं। लेकिन फिर भी, ऐसे परिदृश्य की केवल 0.4% संभावना है।

SRH – वर्तमान में तीसरे स्थान पर, SRH के पास अंकों के मामले में शीर्ष चार में रहने की लगभग 94% संभावना है।वे एक से तीन अन्य टीमों के साथ संयुक्त रूप से प्रथम स्थान की उम्मीद कर सकते हैं और इसकी संभावना 5% से थोड़ी कम है।

सीएसके – चौथे स्थान पर मौजूद सीएसके के अकेले या संयुक्त रूप से शीर्ष चार स्थानों में रहने की 73% से अधिक संभावना है। SRH की तरह, वे जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह एक से तीन अन्य टीमों के साथ शीर्ष स्थान के लिए बराबरी करना है। और इसकी संभावना मात्र 4% है।

डीसी – इस समय पांचवें स्थान पर मौजूद डीसी के पास टॉपर्स या यहां तक कि संयुक्त टॉपर्स को खत्म करने का कोई मौका नहीं है।उनके अकेले या संयुक्त रूप से शीर्ष चार में शामिल होने की संभावना 50% से कम है। उनका सर्वश्रेष्ठ परिदृश्य अंकों के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है और ऐसा होने की संभावना 4% से थोड़ी कम है।

एलएसजी – फिलहाल छठे स्थान पर, एलएसजी के अकेले या संयुक्त रूप से शीर्ष चार में जगह बनाने की संभावना 50% से कम है। डीसी की तरह, वे सबसे अच्छा यह कर सकते हैं कि एक से तीन अन्य टीमों के साथ दूसरे स्थान पर रहें। ऐसा होने की संभावना केवल 4% से कम है।आरसीबी – गुरुवार की जीत के बावजूद, आरसीबी सातवें स्थान पर बनी हुई है और वे सबसे अच्छी उम्मीद कर सकते हैं कि वह तीसरे या चौथे स्थान पर है।पीबीकेएस – आरसीबी से गुरुवार की हार ने पंजाब के 2024 अभियान को प्रभावी रूप से समाप्त कर दिया है क्योंकि वे अब अंतिम चार में जगह नहीं बना सकते हैं। यहां तक कि संयुक्त पांचवें स्थान की संभावना भी बहुत कम 0.3% है।

एमआई – एमआई पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो चुकी थी। वे भी अधिक से अधिक संयुक्त 5वें स्थान पर रह सकते हैं और यह भी केवल 0.6% संभावना है।हालाँकि, जीत ने इसकी संभावना लगभग 8% से बढ़ाकर 16% से अधिक कर दी।

जीटी- शीर्षक धारक खुद को तालिका में सबसे नीचे पाते हैं और उनकी प्रगति की संभावना 8% से थोड़ी कम है।सीएसके, एसआरएच, एलएसजी और डीसी में से दो के प्लेऑफ में शामिल होने के लिए केकेआर और आरआर पर दांव लगाएं, पहले दो के पास स्पष्ट रूप से बेहतर मौका होगा। आरसीबी या जीटी को मिश्रण में शामिल होने के लिए बहुत कुछ करना होगा।

हम संभावनाओं की गणना कैसे करते हैं 12 खेल शेष रहने पर, मैच के परिणामों के 4,096 संभावित संयोजन बचे हैं। हम उनमें से प्रत्येक पर गौर करते हैं और टीमों की अंतिम रैंकिंग के संदर्भ में इसका क्या मतलब होगा।फिर हम परिणामों के प्रतिशत पर काम करते हैं जो टीम “ए” को शीर्ष चार, या पहले स्थान और इसी तरह खत्म होने का मौका देगा। अंतर्निहित धारणा यह है कि कोई भी मैच 50-50 का खेल है, यह अनुचित नहीं है, यह देखते हुए कि आईपीएल इस साल और अन्य वर्षों में कैसे सामने आया है। उदाहरण के लिए, 4,096 संयोजनों में से, SRH अकेले या संयुक्त रूप से 3,840 संयोजनों में शीर्ष चार स्थानों में से एक रहा, जिसका मतलब है कि अकेले या संयुक्त रूप से शीर्ष चार स्थानों में जगह बनाने की 93.8% संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *