दक्षिण ब्राज़ील में बाढ़ से कम से कम 107 लोगों की मौत, क्षेत्र में अधिक बारिश की संभावना

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- नागरिक सुरक्षा ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी ब्राजील में भीषण बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है, क्योंकि बचाव अभियान जारी है और अधिकारियों को रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में हुई तबाही से उबरने की लागत दिखाई देने लगी है।आपदा के एक नाटकीय प्रतीक में, बचावकर्मियों ने एक घोड़े को बचाया जो बुरी तरह से बाढ़ वाले शहर की छत पर दो दिनों से अनिश्चित रूप से फंसा हुआ था।

आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान है, जिससे यह आशंका बढ़ गई है कि राज्य की जलमग्न राजधानी पोर्टो एलेग्रे और आसपास के शहर में जल स्तर और बढ़ जाएगा, जहां सड़कें नदियों में बदल गई हैं।

कम से कम 136 लोग अभी भी लापता हैं और 165,000 से अधिक लोगों को बाढ़ वाले घरों से विस्थापित किया गया है और नावों और हेलीकॉप्टरों द्वारा बचाया गया है।

टेलीविज़न छवियों में घोड़े को पोर्टो एलेग्रे के उत्तर में एक शहर, कैनोआस के बाहरी इलाके में एक फार्महाउस की छत पर फैला हुआ दिखाया गया है। जानवर को अग्निशमन कर्मियों द्वारा सुरक्षित कर लिया गया और उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए ज़ोडियाक इन्फ्लेटेबल नाव में लाद दिया गया।बाढ़ ने बुनियादी ढांचे और पुलों को नष्ट कर दिया है, जिससे पोर्टो एलेग्रे तक पहुंच अवरुद्ध हो गई है, जहां सुपरमार्केट की अलमारियां खाली हैं और रात में लूटपाट की सूचना मिली है।

गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा कि प्रारंभिक गणना से संकेत मिलता है कि रियो ग्रांडे डो सुल को नुकसान से पुनर्निर्माण के लिए कम से कम 19 बिलियन रेइस ($ 3.68 बिलियन) की आवश्यकता होगी, जो राजधानी के आसपास के कृषि क्षेत्रों तक फैल गया है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, “बाढ़ का प्रभाव और त्रासदी की सीमा विनाशकारी है।”ब्रासीलिया में, संघीय सरकार ने अनुमान लगाया कि बाढ़ का राजकोषीय प्रभाव 7.7 बिलियन रीसिस (1.49 बिलियन डॉलर) होगा, जो ज्यादातर बाढ़ से प्रभावित छोटे व्यवसायों के लिए सहायता कार्यक्रम में धन के इंजेक्शन के कारण है।

राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने पीड़ित राज्य की मदद के लिए कदमों की घोषणा करते हुए एक कार्यक्रम में कहा, “यह यहीं ख़त्म नहीं होता है।” लूला ने कहा कि रियो ग्रांडे डो सुल की पूरी जरूरतें तभी पता चलेंगी जब पानी कम हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *