मोहम्मद शमी बताते हैं कि विराट कोहली बनने के लिए क्या करना होगा…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- धर्मशाला में गुरुवार को आईपीएल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की पंजाब किंग्स पर जीत के दौरान विराट कोहली अपने हरफनमौला प्रदर्शन से एक बार फिर आकर्षण का केंद्र बन गए।सबसे पहले, उन्होंने बल्ले से चमक बिखेरी और फिर मैदान में शानदार प्रदर्शन करके सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा।

कोहली ने अपनी पारी के शुरुआती हिस्से के दौरान बल्ले से आकर्षक जीवन जीया, जब उन्हें पंजाब किंग्स ने 0 और 10 पर आउट कर दिया था। लेकिन उन्होंने उन मौकों का पूरा फायदा उठाया और आरसीबी आइकन के रूप में केवल 47 गेंदों पर 92 रन बनाकर विपक्षी टीम को भारी कीमत चुकानी पड़ी।

मैदान में, कोहली ने पंजाब की आखिरी उम्मीद शशांक सिंह को आउट करने के लिए बाउंड्री से दौड़ते समय सीधे हिट के साथ रन आउट करके एक ‘सुपरमैन’ प्रयास किया, जिन्होंने केवल 19 गेंदों पर 37 रन की तेज पारी खेली।आरसीबी के 7 विकेट पर 241 रन के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए पंजाब की टीम 181 रन पर आउट हो गई और 60 रन से हार गई।

इस जीत ने जहां आरसीबी को प्लेऑफ की दौड़ में बनाए रखा, वहीं कोहली का ऑलराउंड प्रदर्शन शहर में चर्चा का विषय बन गया। ऑरेंज कैप धारक ने अब 12 पारियों में 634 रन बनाए हैं और केएल राहुल के बाद आईपीएल में एक सीजन में चार बार 600 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।इस बात पर विचार करते हुए कि कोहली अपने हर कौशल में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए किस तरह काम करते हैं, उनके भारतीय टीम के साथी और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि अगर कोहली लंबे ब्रेक से आ रहे हैं तो इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता।वह हर समय एकाग्र रहता है और अपने हर काम से प्रभाव छोड़ना चाहता है।

“वो एक ऐसा बंदा है जो कहीं भी रहे वो अपने फ्रेम (जोन) में रहता है जरूर है। वो जब भी आएगा, वो शो करेगा अपने आप को के हां ‘मैं क्या हूं’ (वह ऐसा व्यक्ति है जो जहां भी केंद्रित रहता है)। कोहली ने अपने बेटे के जन्म के लिए लंबा ब्रेक लिया और आईपीएल शुरू होने से पहले इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला में नहीं खेले।

“वह अपनी योजनाएं बहुत स्पष्ट रखते हैं, चाहे वह फिटनेस हो, बल्लेबाजी हो।यहां तक कि अगर आप उसे गेंदबाजी भी देते हैं, तो वह अपना काम करेगा, यहां तक कि अपने क्रॉस फीट (गलत पैर) एक्शन के साथ भी,” शमी ने मुस्कुराते हुए कहा।” अगर आज की पीढ़ी के लिए ऐसे रोल मॉडल हैं, तो कल्पना करें कि उन्हें फिटनेस, कौशल वगैरह कितना सीखने को मिलेगा। आप जिस भी पहलू को देखते हैं, आपको हर चीज के लिए वफादारी मिलती है। यह विराट कोहली में झलकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *