हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम को कोचिंग देने में दिखाई रुचि…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने मौका मिलने पर भारतीय क्रिकेट टीम को कोचिंग देने में रुचि व्यक्त की है। उनका मानना है कि मेन इन ब्लू को कोचिंग देना खिलाड़ियों को तकनीकी कौशल सिखाने से ज्यादा टीम प्रबंधन के बारे में है। हरभजन ने कहा, “मुझे नहीं पता कि मैं आवेदन करूंगा या नहीं। भारत में कोचिंग करना मैन मैनेजमेंट के बारे में है, न कि खिलाड़ियों को गाड़ी चलाना और पुल करना सिखाने के बारे में। वे इसे अच्छी तरह से जानते हैं। आप उन्हें कुछ मार्गदर्शन दे सकते हैं। क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है।” और अगर मुझे इसे वापस देने का मौका मिले तो मुझे बहुत खुशी होगी।”

बीसीसीआई ने हाल ही में सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसका कार्यकाल 1 जुलाई, 2023 से शुरू होगा और 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा, जो अगले 50 ओवर के क्रिकेट विश्व कप के साथ मेल खाता है। वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जून तक विस्तार दिया गया था, जिसमें 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में आईसीसी टी20 विश्व कप शामिल है।

नए मुख्य कोच की चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा शामिल होगी, इसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाएगा। बीसीसीआई ने संभावित मुख्य कोचों के लिए विशिष्ट योग्यताएं निर्धारित की हैं, जिसमें न्यूनतम 30 टेस्ट मैच या 50 एकदिवसीय मैच खेलना, या अन्य आवश्यकताओं के साथ-साथ न्यूनतम 2 वर्षों के लिए पूर्ण सदस्य टेस्ट खेलने वाले देश के मुख्य कोच के रूप में अनुभव शामिल है।

भारत को इस साल टी20 विश्व कप के ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका के साथ रखा गया है। वे अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेंगे, इसके बाद 9 जून को उसी स्थान पर पाकिस्तान के खिलाफ बहुप्रतीक्षित मैच होगा। इसके बाद भारत का मुकाबला क्रमश: 12 और 15 जून को अमेरिका और कनाडा से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *