आर्मी ने अपने DOG को दी शानदार विदाई …रिटायर होकर ‘मेरू’ फर्स्ट AC कोच से पहुंचा RVC सेंटर…. सोशल मीडिया में वायरल…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- इंडियन आर्मी की डॉग यूनिट सेवा काल के दौरान अपने डॉग का खास ख्याल तो रखते ही हैं। सेवा के बाद भी उनकी विशेष देखभाल की जाती है। ताकि उनको कोई तकलीफ का सामना नहीं करना पड़े। ऐसे ही एक आर्मी डॉग मेरू को उसके रिटायरमेंट पर शानदार पार्टी दी गई। उसके बाद मेरू को ट्रेन की फर्स्ट एसी कोच से मेरठ लाया गया। जहां अब उसको रियाटरमेंट होम में रखा जाएगा। फर्स्ट एसी कोच में सफर करते मेरू की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही हैं। इंडियन आर्मी में डॉग्स के लिए ये सम्मान देखकर लोग जमकर सराहना भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर आर्मी के डॉग मेरू की ट्रेन यात्रा की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। मेरू को उसके रिटायरमेंट पर इंडियन आर्मी ने बड़ा तोहफा दिया है। एक वफादार ट्रैकर डॉग के रूप में समर्पित करियर के बाद 9 साल का मेरू रिटायर हो गया है। आर्मी डॉग मेरू 22 आर्मी डॉग यूनिट का आर्मी डॉग है।

रिटायरमेंट के बाद सेना के डॉग मेरू को मेरठ आरवीसी सेंटर के डॉग्स रिटायरमेंट होम में रखा जाएगा। जहां अब वो अपने आगे की जिंदगी बिताएगा। इस डॉग्स रिटायरमेंट होम में मेरू को ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में मस्त भरा सफर कराकर लाया गया है। रिटायरमेंट के बाद मेरू अपना जीवन यहीं रिमाउंट एंड वेटरनरी कॉर्म्स (आरवीसी) सेंटर के डॉग्स रिटायरमेंट होम में बिताएगा।

हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने इसकी पहल कर दी है। इसके तहत सर्विस डॉग्स को रिटायरमेंट के बाद उनके संचालकों के साथ एसी फर्स्ट क्लास में रिटायरमेंट होम तक यात्रा करने की अनुमति दी गई है। मिनिस्ट्री की इस पहल को काफी सराहा जा रहा है। जब एक सर्विस डॉग अपना जीवन देश की सुरक्षा में समर्पित कर देता है, तो उसके बदले उसे यह सम्मान मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *