सनराइज हैदराबाद को हराकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी आईपीएल किताब किया अपने नाम

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/ नई दिल्ली :- मिचेल स्टार्क बिल्कुल जादुई थे, जबकि आंद्रे रसेल का प्रदर्शन मंत्रमुग्ध कर देने वाला था। गौतम गंभीर पूरे समय शांत बने रहे, जबकि शाहरुख खान ने अपनी भावनाओं को मुखौटे के पीछे छुपाया। इन विरोधाभासी दृश्यों ने एकतरफा फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद पर कोलकाता नाइट राइडर्स के प्रभुत्व को स्पष्ट रूप से दर्शाया, जिसने अपना तीसरा इंडियन प्रीमियर लीग खिताब हासिल किया।

अटूट प्रभुत्व वाले सीज़न में, केकेआर की गेंदबाजी इकाई त्रुटिहीन थी, जिसने सनराइजर्स को अव्यवस्थित कर दिया और उन्हें 18.3 ओवर में केवल 113 रन पर आउट कर दिया – जो कि आईपीएल फाइनल में अब तक का सबसे कम स्कोर है। इसके बाद भारत के उपेक्षित ऑलराउंडर वेंकटेश लायर ने 26 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 52 रनों की पारी खेलकर केकेआर को केवल 10.3 ओवर में औपचारिकता पूरी करते हुए जीत दिलाई।

उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि साथी कप्तान श्रेयस को पिछले चार महीनों में एक दुखद घटना झेलने के बाद याद रखने लायक एक ‘नाइट’ मिले, जहां भारतीय क्रिकेट प्रतिष्ठान ने उनकी कुछ गरिमा छीन ली थी। रहमानुल्लाह गुरबाज़ (39) तीन कैच लेकर स्टंप के पीछे प्रभावी रहने के बाद बल्ले से भी उपयोगी रहे।

यह उनके लिए भी एक आदर्श रात थी क्योंकि उन्हें अपनी बीमार मां की देखभाल के लिए टूर्नामेंट के बीच में ही जाना पड़ा, जो काबुल के एक अस्पताल में भर्ती हैं। अंग्रेज फिल साल्ट को राष्ट्रीय कर्तव्य के लिए वापस रिपोर्ट करने के बाद वह वापस आ गए। मैच एकतरफा था, जीत क्लिनिकल थी और इसमें टीम स्पिरिट की गंध आ रही थी।

हर किसी के पास एक आकर्षक पिछली कहानी थी क्योंकि वे सीएसके और एमआई के बाद तीन आईपीएल खिताब जीतने वाली तीसरी टीम बन गए थे। 2012 में, इसी मैदान पर, गंभीर ने केकेआर को पहली बार खिताब दिलाकर एक चतुर कप्तान के रूप में अपनी साख स्थापित की थी। एक दर्जन साल बाद, पर्दे के पीछे के रणनीतिकार गंभीर ने यह सुनिश्चित किया कि जब अगले महीने टी20 विश्व कप समाप्त हो, भारतीय क्रिकेट बोर्ड उन्हें अगले साढ़े तीन साल के लिए अपनी जर्सी और डग-आउट का रंग बदलने के लिए मना सकेगा।

मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित हैं, जिनकी भारतीय क्रिकेट में किंवदंती लगातार बढ़ती जा रही है। ‘चंदू सर’ हमेशा से जानते थे कि रणजी ट्रॉफी कैसे जीतनी है, लेकिन आईपीएल विजेता टीम का कोच होने का एहसास भी उतना ही मीठा होगा। इससे भी अधिक हाल ही में एक अल्पज्ञात आशुतोष शर्मा ने उन पर उनका करियर खत्म करने का आरोप लगाया था।

बिल्कुल योग्य वास्तुकार की तरह, वरुण चक्रवर्ती (21 विकेट), जिनकी तीन सीज़न पहले भारत के लिए थोड़े समय के लिए खेलने के दौरान अनफिट होने के लिए आलोचना की गई थी, ने शानदार वापसी की। बड़े मंच पर निडरता और बड़े दिल का क्या मतलब होता है, यह दिखाने वाले दो अनछुए तेज गेंदबाजों – हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा की कहानी भी रोचक बनी रहेगी। और फिर सभी सीज़न के लिए आंद्रे रसेल थे, जो उन छक्कों को मारते थे और उन तेज़ गेंदों में फिसलकर सारा अंतर पैदा करते थे।

जब कप्तान श्रेयस आए, तो स्पीकर से ‘चक दे इंडिया’ गाना बजने लगा और जब गाना खत्म हुआ, तब तक शाहरुख, डिहाइड्रेशन से उबर रहे थे, जश्न में अपने लड़कों के साथ शामिल होने के लिए नीचे चले गए। लेकिन यह सब स्टार्क (2/14) द्वारा जादुई डिलीवरी के साथ 24.75 करोड़ रुपये की अपनी आकर्षक नीलामी बिलिंग को सही ठहराने के साथ शुरू हुआ।

स्टार्क, जो निराशाजनक लीग चरण के बाद सही समय पर शिखर पर थे, ने बादल छाए रहने की स्थिति का पूरा उपयोग किया क्योंकि लीग के ब्रेक-आउट युवा अभिषेक शर्मा (2) को देर से गेंद मिली, जिसने उन्हें आगे खींच लिया। गेंद अभिषेक के बल्ले के बाहरी किनारे से टकराकर ऑफ-बेल से टकरा गई। इस गेंद पर कोई भी बल्लेबाज आउट हो सकता था और बात सिर्फ इतनी थी कि उस दिन उस पर दुर्भाग्यशाली अभिषेक का नाम लिखा हुआ था।

यह उस तरह की गेंद थी जो डग-आउट में बैठे लोगों की रीढ़ में हमेशा सिहरन पैदा कर देती थी और यहां तक कि ट्रैविस हेड (0), जिनका इस आईपीएल में व्यवसायिक अंत भूलने लायक रहा था, भी पीछे नहीं रहे। अरोड़ा, जो बमुश्किल 130 क्लिक पर गेंदबाजी करते हैं, ने भी परिस्थितियों का पूरा उपयोग किया और हेड से दूर जाने के लिए फुल लेंथ डिलीवरी पर एक गेंद हासिल की, जो इसे केवल स्टम्पर गुरबाज़ तक ही पहुंचा सके।

राहुल त्रिपाठी (9) व्यस्त और बेचैन थे और अतिरिक्त गति और उछाल ने उन्हें तब प्रभावित किया जब स्टार्क ने एक शॉट लगाया जिसने अपने कोणीय प्रक्षेपवक्र को बरकरार रखा और त्रिपाठी के विलो को एक ऐसे स्थान पर मारा जो कि मीठे स्थान के ऊपर स्पर्श था क्योंकि शॉट गुब्बारा हो गया था।

रमनदीप सिंह ने कैच पूरा किया और पावरप्ले समाप्त होने तक, SRH का स्कोर 3 विकेट पर 40 रन था। स्टार्क का पहला स्पैल (3-0-14-2) उनके 24.75 करोड़ रुपये के मूल्य के लिए पूरा था। पावरप्ले समाप्त होने के बाद, हेनरिक क्लासेन (17 गेंदों में 16 रन) को हर्षित राणा (4 ओवर में 2/24) और आंद्रे रसेल (2.3 ओवर में 3/19) के साथ बीच के ओवरों में शिकंजा कसने के लिए छोड़ दिया गया। SRH की चुनौती को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए क्रमशः नीतीश रेड्डी (13) और एडेन मार्कराम (20) के विकेट लिए।

5 विकेट पर 62 रन पर, एसआरएच कैंप में लड़ाई की कोई उम्मीद नहीं थी क्योंकि हवा में अतिरिक्त उछाल और गति और पिच से दूर छाया के कारण केकेआर की क्रूर गति की बैटरी ने बहुत अंतर पैदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *