पालघर की जल प्रयोजन स्थल पर मिट्टी देने से खुदाई करने वाले ऑपरेटर गया फंस

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- महाराष्ट्र जल परियोजना ढहने से खुदाई करने वाला ऑपरेटर फंसा; मुंबई के पास बचाव कार्य में जुटी एनडीआरएफ। अधिकारियों ने 30 मई को कहा कि मुंबई से सटे महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक जल आपूर्ति परियोजना स्थल पर मिट्टी और दीवार की संरचना गिरने के बाद एक खुदाई मशीन ऑपरेटर फंस गया था। घटना रात करीब 9 बजे की है. उन्होंने बताया कि 29 मई को मुंबई से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित ससुन नवघर गांव में सूर्या जल आपूर्ति परियोजना स्थल पर सुरंग शाफ्ट खुदाई कार्य के दौरान व्यक्ति को बचाने के प्रयास जारी थे।

एक अधिकारी ने कहा, जैसे ही सुरंग शाफ्ट की खुदाई का काम चल रहा था, मिट्टी और दीवार की संरचना खुदाई करने वाली मशीन पर गिर गई, जिससे उसका ऑपरेटर मलबे के नीचे फंस गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) अन्य स्थानीय एजेंसियों के साथ बचाव अभियान में लगा हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, सूर्या क्षेत्रीय जल आपूर्ति योजना मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) की एक पहल है, जिसका उद्देश्य एमएमआर क्षेत्र में लगातार बढ़ती आबादी को पीने का पानी उपलब्ध कराना है।

एक उपचार संयंत्र स्थापित किया गया और उपचारित पानी की आपूर्ति के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया। इस योजना के तहत, मीरा-भायंदर और वसई-विरार नगर निगमों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों और पालघर जिले के आसपास के गांवों को 403 एमएलडी (प्रति दिन मिलियन लीटर) पानी उपलब्ध कराया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, अब तक वसई और विरार के लाखों निवासियों को इस परियोजना से लाभ हुआ है और दूसरे चरण में, यह लाखों लोगों की सहायता के लिए मीरा-भायंदर नगर निगम की आपूर्ति में इजाफा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *