तेलंगाना से आज के खबरें…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- प्रमुख समाचार घटनाक्रम

1. तेलंगाना में लोकसभा चुनाव में भाजपा की सीटें दोगुनी होकर चार से आठ हो जाने के साथ, राज्य इकाई के शीर्ष नेतृत्व में बदलाव आसन्न हैं। केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, जो राज्य इकाई के प्रमुख हैं और लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं, ने कैबिनेट बर्थ की प्रत्याशा में पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त की है। पार्टी नेताओं के मुताबिक, 3.90 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीतने वाले इटेला राजेंदर सबसे आगे हैं।

2. बीआरएस के नौ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में जमानत खोने के साथ, एक बड़ा सवालिया निशान इसके नेताओं का इंतजार कर रहा है कि वे सुधार करें और दोहरी हार से जूझ रहे कैडर में आत्मविश्वास पैदा कÓरें।

3. गद्दाम वामशी कृष्णा ने एक अनोखा गौरव हासिल किया क्योंकि वह पेद्दापल्ली लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले परिवार के तीसरे व्यक्ति बन गए। उनके दादा और पूर्व सीडब्ल्यूसी सदस्य जी वेंकटस्वामी ने चार बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया, जबकि उनके पिता गद्दाम विवेक 2009 में सांसद थे और अब श्री कृष्णा ने प्रभावशाली जीत के साथ अपनी शुरुआत की है।

4. पहली बार, तेलंगाना में 11 लोकसभा उम्मीदवारों ने एक लाख से अधिक वोटों के बहुमत से जीत हासिल की। सबसे ज्यादा 5.59 लाख वोट तेलंगाना से नवोदित कांग्रेस उम्मीदवार के. रघुवीर रेड्डी को मिले और सबसे कम वोट बीजेपी उम्मीदवार डी.के. अरुणा को 4,500 वोट मिले।

5. तेलंगाना में शहरी मतदाताओं के बदलाव से तीन सीटों पर फर्क पड़ा और भारत राष्ट्र समिति को झटका लगा।

6. वारंगल, खम्मम और नलगोंडा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए एमएलसी चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह शुरू हुई।

7. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 2025 संस्करण में हैदराबाद विश्वविद्यालय को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

8. हैदराबाद पुलिस को राज्य में बढ़ रहे मादक पदार्थों के मामलों में तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से पता लगाने के लिए मल्टी-पैनल मेटाबोलाइट परीक्षण किट मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *