क्या इस सप्ताह यूरोपीय संसद चुनाव में दांव पर है?

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- यूरोपीय संघ के 27 सदस्यीय ब्लॉक में हर पांच साल में चुनाव होते हैं। इस वर्ष 1979 में पहले चुनाव के बाद 10वां संसदीय चुनाव और ब्रेक्सिट के बाद पहला संसदीय चुनाव है। सबसे बड़ी वैश्विक लोकतांत्रिक घटनाओं में से एक में, यूरोपीय संसद या एमईपी के सदस्यों का चुनाव करने के लिए लगभग 400 मिलियन यूरोपीय संघ के नागरिक आने वाले दिनों में मतदान में जा सकते हैं।

जीवन-यापन की लागत में वृद्धि और किसानों के असंतोष के बीच धुर दक्षिणपंथी पार्टियाँ अधिक शक्ति हासिल करने की कोशिश कर रही हैं, जबकि गाजा और यूक्रेन में युद्ध मतदाताओं के दिमाग में बना हुआ है। सबसे बड़े सवालों में से एक यह है कि क्या यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन यूरोपीय संघ के सार्वजनिक चेहरे के रूप में प्रभारी बने रहेंगे।

मतदाता

यूरोपीय संघ के 27 सदस्यीय ब्लॉक में हर पांच साल में चुनाव होते हैं। इस वर्ष 1979 में पहले चुनाव के बाद 10वां संसदीय चुनाव और ब्रेक्सिट के बाद पहला संसदीय चुनाव है। मतदान 6-9 जून तक होता है। शुरुआती नतीजे 9 जून की शाम को ही सामने आ सकते हैं, जब सभी सदस्य देशों में मतदान केंद्र बंद हो जाएंगे। मतदान एक ही मतपत्र में प्रत्यक्ष सार्वभौमिक मताधिकार द्वारा किया जाता है।

प्रत्येक देश में निर्वाचित सदस्यों की संख्या जनसंख्या के आकार पर निर्भर करती है। यह माल्टा, लक्ज़मबर्ग और साइप्रस के लिए छह से लेकर जर्मनी के लिए 96 तक है। 2019 में, यूरोपीय लोगों ने 751 सांसदों को चुना। 2020 में यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद, एमईपी की संख्या गिरकर 705 हो गई, जिसमें पहले ब्रिटिश एमईपी के पास मौजूद 73 सीटों में से कुछ को अन्य सदस्य राज्यों में पुनर्वितरित कर दिया गया था। चुनाव के बाद, यूरोपीय संसद में 15 अतिरिक्त सदस्य होंगे, जिससे कुल संख्या 720 हो जाएगी। बारह देशों को अतिरिक्त एमईपी मिलेंगे।

राष्ट्रीय राजनीतिक दल चुनाव लड़ते हैं, लेकिन एक बार जब वे निर्वाचित हो जाते हैं, तो अधिकांश विधायक अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक समूहों में शामिल हो जाते हैं। कुछ देशों में 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को मतदान करने की अनुमति है। बेल्जियम में, 2022 में अपनाए गए एक कानून ने मतदान की न्यूनतम आयु घटाकर 16 वर्ष कर दी। जर्मनी, माल्टा और ऑस्ट्रिया 16 वर्ष के बच्चों को मतदान करने की अनुमति देते हैं। ग्रीस में, मतदान करने की सबसे कम उम्र 17 वर्ष है। अन्य सभी सदस्य राज्यों में, यह 18 वर्ष है। चुनाव में खड़े होने के लिए न्यूनतम आयु की भी आवश्यकता होती है, अधिकांश देशों में 18 वर्ष से लेकर इटली और ग्रीस में 25 वर्ष तक।

प्रतियोगी

यूरोपीय संघ के चुनाव आमतौर पर भारी मतदान नहीं लाते हैं, लेकिन 2019 के चुनाव में जनहित में स्पष्ट बदलाव आया। 50.7% पर, 1979 से लगातार गिरावट के बाद 2014 की तुलना में मतदान आठ अंक अधिक था, जब यह 62% तक पहुंच गया था। अप्रैल में, यूरोपीय संसद के यूरोबैरोमीटर के नवीनतम संस्करण ने आगामी चुनाव में रुचि की वृद्धि पर प्रकाश डाला। लगभग 71% यूरोपीय लोगों ने कहा कि उनके मतदान करने की संभावना है।

द इश्यूज़

रूस का यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण नागरिकों के दिमाग में सबसे आगे है, जिसमें रक्षा और सुरक्षा को प्रमुख अभियान मुद्दों के रूप में देखा जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर, यूरोपीय संघ की रक्षा और सुरक्षा का उल्लेख नौ देशों में सबसे पहले किया गया था। अर्थव्यवस्था, नौकरियाँ, गरीबी और सामाजिक बहिष्कार, सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन और यूरोप का भविष्य भी प्रमुख मुद्दों के रूप में सामने आ रहे हैं।

यूरोपीय संसद यूरोपीय नागरिकों द्वारा चुनी जाने वाली एकमात्र यूरोपीय संघ संस्था है। यह शक्तिशाली यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, यूरोपीय आयोग के लिए एक वास्तविक प्रतिशक्ति है। संसद के पास कानून प्रस्तावित करने की पहल नहीं है, लेकिन उसकी शक्तियों का विस्तार हो रहा है। अब यह कई विषयों पर सक्षम है, जैसे जलवायु, बैंकिंग नियम, कृषि, मत्स्य पालन, सुरक्षा या न्याय से संबंधित कानूनों पर मतदान। विधायिका यूरोपीय संघ के बजट पर भी मतदान करती है, जो यूरोपीय नीतियों के कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, यूक्रेन को दी जाने वाली सहायता।

कानून निर्माता भी जांच और संतुलन प्रणाली का एक प्रमुख तत्व हैं क्योंकि उन्हें सभी यूरोपीय संघ आयुक्तों के नामांकन को मंजूरी देने की आवश्यकता होती है, जो मंत्रियों के समकक्ष हैं। यह पूरे आयोग को दो-तिहाई बहुमत से इस्तीफा देने के लिए भी मजबूर कर सकता है। अप्रैल में अंतिम पूर्ण सत्र के अंत तक 705 में से 176 सीटों के साथ, केंद्र-दक्षिणपंथी यूरोपीय पीपुल्स पार्टी यूरोपीय संसद में सबसे बड़ा राजनीतिक समूह है। सुश्री वॉन डेर लेयेन ईपीपी से हैं और उन्हें चुनाव के बाद यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा के शीर्ष पर बने रहने की उम्मीद है।

दूसरा सबसे बड़ा समूह एस एंड डी है, जो मध्य-वामपंथी यूरोपीय सोशलिस्ट पार्टी का राजनीतिक समूह है, जिसके पास वर्तमान में 139 सीटें हैं। व्यापार-समर्थक उदारवादी और यूरोपीय-समर्थक रिन्यू समूह के पास हरे और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों से बने गठबंधन से 102 सीटें आगे हैं, जिसके पास 72 सीटें हैं।

धुर दक्षिणपंथी पार्टियों वाले दो समूह, यूरोपीय परंपरावादी और सुधारवादी (ईसीआर) और आइडेंटिटी एंड डेमोक्रेसी (आईडी), यूरोपीय संसद में तीसरे और चौथे सबसे बड़े राजनीतिक समूह बनने की ओर अग्रसर हो सकते हैं। दोनों समूहों में कई मतभेद हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि वे यूरोपीय संघ के एजेंडे को प्रभावित करने के लिए किस हद तक मिलकर काम कर सकते हैं, खासकर युद्ध में रूस के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन करने के यूरोपीय संघ के प्रयासों को।

ईपीपी और एसएंडडी के स्थिर रहने की उम्मीद है। पिछले चुनाव में बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद व्यापार समर्थक उदारवादियों और ग्रीन्स को झटका लग सकता है। एक बार जब प्रत्येक राजनीतिक ताकत का वजन निर्धारित हो जाता है, तो एमईपी 16-19 जुलाई तक पहले पूर्ण सत्र में अपने अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। फिर, संभवतः सितंबर में कई हफ्तों की बातचीत के बाद, वे सदस्य देशों द्वारा दिए गए प्रस्ताव के बाद, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष को नामित करेंगे।

2019 में, सुश्री वॉन डेर लेयेन ने मामूली बहुमत (पक्ष में 383 वोट, विपक्ष में 327 वोट, 22 अनुपस्थित) जीतकर संस्था की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बनीं। एक वोट से मंजूरी देने से पहले सांसद यूरोपीय आयुक्तों की बात भी सुनेंगे। सुश्री वॉन डेर लेयेन के पास एक और कार्यकाल के लिए नियुक्त होने का अच्छा मौका है, लेकिन उन्हें पर्याप्त नेताओं के समर्थन को सुरक्षित करने की आवश्यकता है। उन्होंने यह सुझाव देकर कई सांसदों को नाराज कर दिया है कि वह चुनाव के नतीजे के आधार पर कट्टर दक्षिणपंथ के साथ काम कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *