दिल्ली पुलिस ने आरोप पत्र किया दायर, सांसद सुरक्षा उल्लंघन के 6 महीने बाद

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- आरोपपत्र में किसी राजनीतिक दल या आतंकवादी संगठन का नाम नहीं लिया गया है. एक सूत्र ने आरोप पत्र के हवाले से कहा, आरोपी ध्यान आकर्षित करना और अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते थे। नए संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में छह लोगों को आतंक के आरोप में जेल भेजे जाने के लगभग छह महीने बाद, दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को शहर की एक अदालत में संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

1,800 पन्नों की चार्जशीट दाखिल करने के बाद, दिल्ली पुलिस की ओर से पेश हुए विशेष लोक अभियोजक (एसपीपी) अखंड प्रताप सिंह ने पटियाला हाउस कोर्ट की अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हरदीप कौर के समक्ष गैरकानूनी कानून की धारा 13 के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी। केंद्र से गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) का इंतजार है, जिसके लिए पुलिस दो सप्ताह के भीतर पूरक आरोप पत्र दायर करेगी।

दलीलों पर ध्यान देते हुए, अदालत ने पूरक आरोप पत्र दाखिल करने के लिए मामले को 15 जुलाई को सूचीबद्ध किया। अदालत ने सभी छह आरोपियों की न्यायिक हिरासत 15 जुलाई तक बढ़ा दी। एक सरकारी सूत्र ने द हिंदू को बताया कि आरोपपत्र में किसी राजनीतिक दल या आतंकवादी संगठन का नाम नहीं लिया गया है. सूत्र ने दस्तावेज़ के हवाले से कहा, आरोपी ध्यान आकर्षित करना चाहते थे और “अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते थे”। सूत्र ने कहा, “उनका विरोध कुछ मुद्दों के नाम पर बेरोजगारी, किसानों के विरोध के खिलाफ गुस्से की आड़ में था। उनका एक राजनीतिक मकसद था। हालांकि आरोप पत्र में किसी भी राजनीतिक दल से उनकी संबद्धता का उल्लेख नहीं किया गया है।”

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने गुरुवार को छह लोगों के खिलाफ यूएपीए की धारा 16 और 19 के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी। 13 दिसंबर, 2023 को, छह आरोपियों में से दो अपने जूतों में छिपे रंगीन स्प्रे कनस्तरों को सक्रिय करते हुए संसद भवन के कुएं में कूद गए। छह आरोपियों, मनोरंजन डी, सागर शर्मा, नीलम रानोलिया आज़ाद, अमोल शिंदे, ललित झा और महेश कुमावत पर यूएपीए की विभिन्न धाराओं और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक साजिश, अतिक्रमण, उकसाने का मामला दर्ज किया गया था। दंगा करना और लोक सेवक के कार्यों के निर्वहन में बाधा डालना।

पुलिस पिछले छह महीने में दो बार इस मामले में आरोप पत्र दाखिल करने के लिए मोहलत मांग चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *