टाटा स्टील यूआईएसएल में मनाया गया विश्व डेंगू दिवस, सामुदायिक सहभागिता अभियान की भी हुई शुरुआत

Spread the love

जमशेदपुर: विश्व डेंगू दिवस के अवसर पर, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (टाटा स्टील यूआईएसएल) डेंगू के खतरे से निपटने के उद्देश्य से एक व्यापक सामुदायिक सहभागिता अभियान की शुरुआत की घोषणा की । विभाग की कठोर वैज्ञानिक नियंत्रण गतिविधियों, जिसमें एंटी-लार्वा उपचार, फॉगिंग और व्यापक जागरूकता अभियान शामिल हैं, के बावजूद नागरिकों की सक्रिय भागीदारी के बिना डेंगू को नियंत्रित करना संभव नहीं है।

जागरूकता बढ़ाने, रोकथाम को बढ़ावा देने और डेंगू से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, टाटा स्टील यूआईएसएल एक विशेष जागरूकता सत्र का आयोजन कर रहा है और “पलटी मार” नारे के साथ अपने सामुदायिक जागरूकता अभियान की शुरुआत करेगा। यह पहल नागरिकों को अपने घरों और उसके आस-पास मच्छरों के प्रजनन स्रोतों की खोज करने और उन्हें खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

इस अवसर पर पूर्वी सिंहभूम के सिविल सर्जन सह सीएमओ डॉ. जुझार माझी, टाउन ओएंडएम के महाप्रबंधक आर. के. सिंह और टाटा मेन हॉस्पिटल की वरिष्ठ रजिस्ट्रार डॉ. विजया झा के साथ-साथ अन्य सरकारी स्वास्थ्य अधिकारी और विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य, उप प्राचार्य और अधिकारी उपस्थित थे।

नारा: ” अबकी बार,पलटी मार”

यह नारा नियमित रूप से निरीक्षण करने और उन कंटेनरों को पलटने के महत्व पर प्रकाश डालता है जहाँ मच्छरों के प्रजनन की संभावना हो सकती है। चूंकि मच्छरों का प्रजनन चक्र केवल सात दिनों का होता है, इसलिए वयस्क मच्छरों को फैलने से रोकने के लिए नागरिकों के लिए साप्ताहिक रूप से ये निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है।

व्यापक भागीदारी और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, टाटा स्टील यूआईएसएल ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों, गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक नेताओं को लॉन्च में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। ये प्रमुख व्यक्ति पूरे समुदाय में संदेश प्रसारित करने में मदद करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक नागरिक को सूचित और शामिल किया जाए।

नागरिक जिम्मेदारियाँ:

साप्ताहिक “पल्टी मार” निरीक्षण: प्रत्येक निवासी को हर हफ्ते अपने घरों और आस-पास के क्षेत्रों में “पल्टी मार” गतिविधि करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

चित्र अपलोड करें: प्रतिभागियों को अभियान द्वारा प्रदान किए गए क्यूआर कोड के माध्यम से अपने निरीक्षण की तस्वीरें अपलोड करके एक ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखे, साथ ही फोटो अपलोड करने के उपरांत टाटा स्टील यूआईएसएल के द्वारा उपहार पाने के लिए भी तैयार रहे ।

https://services.juscoltd.com/DengueAwareness

इसके अलावा, मच्छरों के प्रजनन को रोकने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे शहर में 300 से अधिक बैनर लगाए जाएंगे। प्रतिभागियों को मच्छरों के जीवन चक्र और हस्तक्षेप के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझने में मदद करने के लिए विभिन्न चरणों में मच्छरों के लार्वा और प्यूपा के जीवित नमूने प्रदर्शित किए जाएंगे।

सामुदायिक भागीदारी का महत्व: डेंगू के खिलाफ लड़ाई में सामुदायिक भागीदारी सर्वोपरि है। जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता (पीएचएस) विभाग अपने वैज्ञानिक नियंत्रण उपायों को जारी रखेगा, समुदाय के संयुक्त प्रयासों से इन उपायों की प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। कंटेनर प्रजनन के स्रोतों को साप्ताहिक रूप से हटाने की जिम्मेदारी लेने वाला प्रत्येक निवासी मच्छरों की आबादी में भारी कमी लाएगा, जिससे डेंगू की घटनाओं में कमी आएगी।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण 7 जून 2024 को शहर में ऑनलाइन आयोजित डेंगू क्विज के दस भाग्यशाली विजेताओं की भी घोषणा थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *