रूस की कीव में बच्चों के अस्पताल पर 4 महीने में सबसे भारी बमबारी…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- ओखमाडाइट बच्चों के अस्पताल पर हमले के कारण सर्जरी के बीच में हृदय रोगियों की खुली छाती में मलबा गिर गया। कैंसर रोगियों के बिस्तर पार्कों और सड़कों पर फैले हुए थे। रूसी मिसाइलों ने सोमवार को पूरे यूक्रेन के शहरों पर बमबारी की, जिससे देश के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल और अन्य इमारतों को भारी नुकसान हुआ, जिससे हृदय की सर्जरी बाधित हो गई और युवा कैंसर रोगियों को अपना इलाज बाहर कराने के लिए मजबूर होना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 31 लोग मारे गए। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर कहा, दिन के समय बमबारी ने विभिन्न प्रकार की 40 से अधिक मिसाइलों से पांच यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया।

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने 30 मिसाइलें रोकीं। 150 से अधिक लोग घायल हुए। यह लगभग चार महीनों में कीव पर रूस की सबसे भारी बमबारी थी, जिसमें शहर के 10 जिलों में से सात को निशाना बनाया गया। राजधानी में कम से कम सात लोग मारे गए, जिनमें अस्पताल के दो कर्मचारी भी शामिल थे। मध्य यूक्रेन में ज़ेलेंस्की के जन्मस्थान क्रिवी रिह में हुए हमलों में 10 लोग मारे गए। ओखमाडाइट बच्चों के अस्पताल पर हमले के कारण सर्जरी के बीच में हृदय रोगियों की खुली छाती में मलबा गिर गया। कैंसर रोगियों के बिस्तर पार्कों और सड़कों पर फैले हुए थे। ज़ेलेंस्की ने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दुनिया को अब इसके बारे में चुप नहीं रहना चाहिए और हर किसी को देखना चाहिए कि रूस क्या है और क्या कर रहा है।”

यह हमला यूक्रेन का समर्थन करने वाले पश्चिमी नेताओं के वाशिंगटन में तीन दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन शुरू करने से एक दिन पहले हुआ, जिसमें इस बात पर विचार किया जाना था कि वे कीव को गठबंधन के अटूट समर्थन के बारे में कैसे आश्वस्त कर सकते हैं और यूक्रेनियन को यह आशा दे सकते हैं कि उनका देश दुनिया के बाद से यूरोप के सबसे बड़े संघर्ष से बच सकता है। द्वितीय युद्ध। ज़ेलेंस्की ने पोलैंड की यात्रा के दौरान कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शिखर सम्मेलन यूक्रेन के लिए अधिक वायु रक्षा प्रणाली प्रदान करेगा।

एक बयान में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार के मिसाइल हमलों को “रूस की क्रूरता की एक भयानक याद” कहा। बयान में कहा गया, “यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया इस महत्वपूर्ण क्षण में यूक्रेन के साथ खड़ी रहे और हम रूसी आक्रामकता को नजरअंदाज न करें।” कीव के अस्पताल में, बचावकर्मियों ने सुविधा के आंशिक रूप से ढह गए दो मंजिला विंग के मलबे के नीचे पीड़ितों की तलाश की। मुख्य 10 मंजिला इमारत में, खिड़कियां और दरवाजे उड़ा दिए गए, और दीवारें काली कर दी गईं। एक कमरे में फर्श पर खून बिखरा हुआ था। अधिकारियों ने कहा कि गहन चिकित्सा इकाई, ऑपरेटिंग थिएटर और ऑन्कोलॉजी विभाग सभी क्षतिग्रस्त हो गए।

स्वास्थ्य मंत्री विक्टर लियाशको ने कहा कि हड़ताल के समय, तीन हृदय ऑपरेशन किए जा रहे थे, जिससे मरीजों की खुली छाती विस्फोट के मलबे से दूषित हो गई। उन्होंने यूक्रेनी टेलीविजन को बताया कि अस्पताल में पानी, रोशनी और ऑक्सीजन खत्म हो गई और मरीजों को दूसरे अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया। बचावकर्मियों ने एक लाइन बनाई और मलबे को छानते हुए ईंटों और अन्य मलबे को एक-दूसरे तक पहुंचाया। इमारत से धुआं उठ रहा था, और स्वयंसेवकों और आपातकालीन कर्मचारियों ने सुरक्षात्मक मास्क पहनकर काम किया।

कुछ माताएं अपने बच्चों को अपनी पीठ पर लादकर ले गईं, जबकि अन्य अपने बच्चों के साथ आंगन में इंतजार करती रहीं क्योंकि डॉक्टरों के फोन पर कॉल का कोई जवाब नहीं आया। प्रारंभिक हमले के कुछ घंटों बाद, एक और हवाई हमले के सायरन ने उनमें से कई को अस्पताल की शरण में भेज दिया। आश्रय स्थल के अंधेरे गलियारों में टॉर्च की रोशनी में, माताएं पट्टी बांधे हुए अपने बच्चों को अपनी बाहों में ले गईं, और चिकित्साकर्मी अन्य रोगियों को कंबल पर ले गए। स्वयंसेवकों ने बच्चों को शांत करने की कोशिश करने के लिए कैंडी बांटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *