डेटा गड़बड़ी के बाद यूरोप का एरियन 6 रॉकेट पहली उड़ान के लिए है तैयार…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- एरियन 6 को एयरबस और सफ्रान के सह-स्वामित्व वाले एरियनग्रुप द्वारा 4 बिलियन यूरो की अनुमानित लागत पर विकसित किया गया था। लेकिन इसका आगमन, जो मूल रूप से 2020 में होना था, बार-बार विलंबित हुआ है। यूरोप के एरियन 6 रॉकेट को मंगलवार को पहली बार लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया था, जिससे आखिरी मिनट में डेटा गड़बड़ी के बाद महाद्वीप की अंतरिक्ष तक स्वायत्त पहुंच में एक साल का अंतराल समाप्त हो गया। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा जारी की गई तस्वीरों में 56 मीटर का रॉकेट फ्रेंच गुयाना में अपने लॉन्चपैड पर बैठा हुआ दिखाया गया है, जहां अधिकारियों ने नवीनतम मौसम की स्थिति को “हरा” बताया है।

“यह बहुत अच्छा लग रहा है। हमें तूफान का मध्यम जोखिम है, लेकिन (लॉन्च) विंडो में यह बेहतर होता जा रहा है। इसलिए आज मौसम कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, ”ईएसए के अंतरिक्ष परिवहन के कार्यवाहक निदेशक टोनी टोलकर-नीलसन ने यूरोप के भूमध्यरेखीय अंतरिक्ष बंदरगाह पर नियंत्रण कक्ष से रॉयटर्स को बताया। रॉकेट को आधिकारिक तौर पर अपराह्न 3:00 बजे से शुरू होने वाली चार घंटे की लॉन्च विंडो के दौरान उड़ान भरने के लिए निर्धारित किया गया था। (1800 जीएमटी)। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नियमित जांच में डेटा अधिग्रहण प्रणाली में एक “छोटी सी समस्या” दिखाई दी है, इसलिए लॉन्च विंडो का पहला घंटा बर्बाद हो गया और जल्द से जल्द प्रक्षेपण 1900 GMT पर होगा।

रॉकेट का लगभग तीन घंटे का उद्घाटन मिशन एक वाणिज्यिक उड़ान नहीं होगा बल्कि यूरोपीय एजेंसियों, कंपनियों और विश्वविद्यालयों के मुट्ठी भर उपग्रहों और प्रयोगों को ले जाएगा। लॉन्च से लगभग आठ मिनट पहले कंप्यूटरों को सौंपने से पहले अंतिम तैयारी की जा रही थी। टॉल्कर-नील्सन ने कहा, “हम सब कुछ तैयार कर रहे हैं ताकि हम उस बटन को दबा सकें और स्वचालित अनुक्रम शुरू कर सकें, जिससे लिफ्ट-ऑफ हो जाएगी।” एरियन 6 को एयरबस और सफ्रान के सह-स्वामित्व वाले एरियनग्रुप द्वारा 4 बिलियन यूरो की अनुमानित लागत पर विकसित किया गया था। लेकिन इसका आगमन, जो मूल रूप से 2020 में होना था, बार-बार विलंबित हुआ है।

चूंकि एजेंसी ने एक साल से अधिक समय पहले अपने वर्कहॉर्स एरियन 5 रॉकेट को सेवानिवृत्त कर दिया था, यूरोप के पास अपने उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने का कोई स्वतंत्र साधन नहीं था, जबकि यूक्रेन में युद्ध ने रूसी सोयुज रॉकेटों के साथ पश्चिमी संबंधों को तोड़ दिया है और इटली के वेगा सी को जमींदोज कर दिया गया है। छोटे यूरोपीय वाणिज्यिक लांचरों की एक नई पीढ़ी प्रारंभिक विकास मोड में बनी हुई है।

बढ़ती प्रतिस्पर्धा
टोलकर-नील्सन ने कहा, “एरियन 6 यूरोप की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षा के लिए मौलिक है।” “यह संस्थागत और सरकारी मिशनों के लिए अंतरिक्ष तक संप्रभु पहुंच के बारे में है… और भू-राजनीतिक स्थिति को देखते हुए इस आवश्यकता पर और भी अधिक जोर दिया गया है।” तेजी से बढ़ते वैश्विक अंतरिक्ष-प्रक्षेपण बाजार में यूरोप का अस्थायी अलगाव पिछले साल उजागर हुआ जब यूरोपीय एजेंसियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेटों में कुछ पेलोड स्विच करने के लिए मजबूर होना पड़ा। एरियन 6 का अस्तित्व 2014 में ईएसए के 22 देशों द्वारा एलोन मस्क के निजी अंतरिक्ष उद्यम से भयंकर प्रतिस्पर्धा के सामने रॉकेट के एक परिवार को विकसित करने के निर्णय के कारण है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और दर्जनों अन्य देश कक्षा में पहुंचने के लिए फाल्कन 9 पर बहुत अधिक निर्भर हो गए हैं क्योंकि पृथ्वी पर रोजमर्रा की जिंदगी उपग्रह लिंक और डेटा पर तेजी से निर्भर होती जा रही है। ईएसए देशों ने छोटी-लॉन्चर परियोजनाओं की बढ़ती संख्या को बढ़ावा देने के लिए एक पहल शुरू की है जो स्पेसएक्स और एरियन 6 के लिए भविष्य के निजी प्रतिस्पर्धी के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकती है। यूके स्पेस एजेंसी के पूर्व डिप्टी सीईओ इयान एनेट ने कहा, “प्रतिस्पर्धा के मामले में एरियन 6 अभी तक वहां नहीं है, लेकिन वे वहां पहुंचना चाहते हैं।”

यदि इसकी शुरुआत के साथ सब कुछ ठीक रहा, तो एरियन 6 के पास अगले कई वर्षों में लॉन्च करने के लिए लगभग 30 ग्राहक मिशन हैं। इसमें अमेज़ॅन के कुइपर इंटरनेट समूह के हजारों उपग्रहों के 18 लॉन्च शामिल हैं, जो स्पेसएक्स के स्टारलिंक के कुछ नियोजित प्रतिद्वंद्वियों में से एक है। यदि मंगलवार की शुरुआत को स्थगित करना पड़ता है तो ईएसए ने 31 जुलाई तक आगे के लॉन्च प्रयासों के लिए एक प्रारंभिक विंडो निर्धारित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *