कमल हसन की ‘इंडियन 2’ भारतीय थाथा वर्तमान भारत में क्या कर सकता है?

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- पिछले लगभग 30 वर्षों में ‘इंडियन’ के आसपास की चर्चा को देखते हुए, शायद कोई यह उम्मीद करता है कि भारत में भ्रष्टाचार के मुद्दे को शंकर-कमल हासन की ‘इंडियन 2’ में बहुत अधिक सूक्ष्म और समग्र तरीके से चित्रित किया गया है।
कमल हसन अभिनीत और शंकर द्वारा निर्देशित 1996 की तमिल ब्लॉकबस्टर इंडियन की भारी सफलता को कई कारणों से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जैसे कमल हासन द्वारा 70 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी का शानदार चित्रण, एआर रहमान के शानदार गाने और शंकर की कल्पनाशील कहानी-कथन, लेकिन प्राथमिक कारण ‘आम आदमी’ के लिए इसकी त्वरित अपील थी, जो रोजमर्रा के आधार पर सरकारी अधिकारियों को पैसे खर्च करने के लिए मजबूर था।
जेंटलमैन, इंडियन और बाद में निर्देशक शंकर की मुधलवन और अन्नियन जैसी कई फिल्मों के प्रभाव ने तमिल लोगों की पीढ़ियों पर असर डाला, समाज में राजनीति और भ्रष्टाचार के बारे में उनकी समझ को आकार दिया, अक्सर प्रणालीगत, लंबे समय से तैयार, वृद्धिशील पर समस्याग्रस्त निगरानीकर्ताओं को विशेषाधिकार दिया गया। व्यवस्था का सुधार. हर फिल्म की तरह, इंडियन भी भारत में एक विशिष्ट सामाजिक-राजनीतिक संदर्भ में लिखी और बनाई गई थी। फिल्म की रिलीज से पांच साल पहले, 1991 में, भारत सरकार ने संरचनात्मक सुधारों की एक श्रृंखला को प्रभावित करके अर्थव्यवस्था के ताले को तोड़ने का फैसला किया था, जिसने आर्थिक विकास को गति देने और रोजगार प्रदान करने के लिए उदारीकरण को अपनाकर अर्थव्यवस्था पर राज्य की पकड़ ढीली कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *