जावेद अख्तर ने कि एआर रहमान अपने गायकों और गीतकारों पर कभी कुछ नहीं थोपते…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- हाल ही में एक साक्षात्कार में, जावेद अख्तर ने एआर रहमान को अपनी धुन में थोड़ा समायोजन करने के लिए कहने को याद किया। इस पर ऑस्कर विजेता की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी है जो अनुभवी गीतकार को आज तक याद है। कई सहयोगों के बीच, एआर रहमान और जावेद अख्तर ने प्रभु देवा, काजोल और अरविंद स्वामी अभिनीत 1997 की तमिल फिल्म मिनसारा कनवु के हिंदी संस्करण सपना में भी सहयोग किया। जबकि तमिल गीतों की देखभाल गीतकार वैरामुथु ने की थी, अख्तर ने फिल्म के हिंदी गीत लिखने की जिम्मेदारी ली थी। हाल ही में एक इंटरव्यू में अख्तर ने रहमान के साथ काम करने के अपने अनुभव को याद किया और उन्हें बहुत आसान इंसान बताया।

O2India के साथ एक साक्षात्कार में, अख्तर ने कहा, “एआर रहमान, जिन्हें सबसे सफल संगीत निर्देशकों में से एक माना जाता है, जब अपने गायकों और गीतकारों के साथ सहयोग करने की बात आती है, तो वे बहुत समायोजन करते हैं। अधिकतर, अन्य लोग कुछ चीज़ों के बारे में बहुत खास होते हैं। जब गायक गा रहा होता है तो वे बहुत सारे किंतु-परंतु लाते हैं और हस्तक्षेप करते हैं। लेकिन, एआर रहमान के मामले में, वह अपने गायकों को काफी आज़ादी देते हैं। वह बस अपने गायकों से कहता है, ‘मैंने तुम्हें धुन दे दी है, अब तुम मुझे बताओ कि तुम कैसे गाना चाहते हो।’ वह वह सब कुछ सहेजता है जो एक गायक ने अपने क्रिएटिव में जोड़ा है, और बाद में वह जो भी पसंद करता है उसका उपयोग करता है।’ सपनय गीत “चंदा रे” की धुन में बदलाव के संबंध में एक घटना को याद करते हुए, अनुभवी गीतकार ने कहा, “इसी तरह, जब उन्होंने मुझे एक गीत लिखने की धुन दी थी।

‘बैठेंगे बातें करेंगे’ वाली लाइन सटीक नोट पर नहीं थी। तो, मैंने उनसे कहा, ‘क्या आप कृपया अपनी धुन में थोड़ा सा समायोजन कर सकते हैं क्योंकि मैं नोट दर नोट लिखता हूं? लेकिन, अगर मैं यहां ऐसा करूंगा, तो लाइन बर्बाद हो जाएगी। तब मैं इसे नहीं लिख पाऊंगा. ‘बैठेंगे बातें करेंगे’ गाने में चांद के साथ एक बेहद अनौपचारिक बातचीत है। इसलिए यदि आप इसे थोड़ा समायोजित करेंगे, तो लोग इसे पसंद करेंगे।’ हमें इसका उपयोग करना चाहिए।’ इस तरह, वह एक बहुत ही आसान व्यक्ति हैं। वह अपने गायकों और गीतकारों पर कुछ भी नहीं थोपते। एआर रहमान और जावेद अख्तर ने स्वदेस, लगान, जुबैदा, मोहनजो दारो, सपना सहित कई अन्य परियोजनाओं पर सहयोग किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *