आईआईटी गुवाहाटी, ई एंड आईसीटी अकादमी ने डेटा एनालिटिक्स और जेनरेटिव एआई कार्यक्रम किया लॉन्च…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- कार्यक्रम को विविध शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को नामांकित करने और उन्हें डेटा एनालिटिक्स और जेनरेटिव एआई कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आईआईटी जी) और ई एंड आईसीटी अकादमी ने सिम्पलीलर्न के सहयोग से डेटा एनालिटिक्स और जेनरेटिव एआई में नए पेशेवर प्रमाणपत्र कार्यक्रम शुरू किए हैं। कार्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। इच्छुक छात्र नए प्रमाणपत्र कार्यक्रमों के लिए आधिकारिक वेबसाइट – simplilearn.com पर 21 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं पाठ्यक्रम को डेटा एनालिटिक्स और अन्य प्रौद्योगिकी में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आईआईटी गुवाहाटी और ई एंड आईसीटी अकादमी के लिए प्रवेश शुल्क, डेटा एनालिटिक्स कार्यक्रम के लिए जेनरेटिव एआई 1,19,900 रुपये है (करों और सभी लागू कार्यक्रम शुल्क सहित)।

उम्मीदवार को उद्योग विशेषज्ञों द्वारा लाइव ऑनलाइन कक्षाओं और आईआईटी गुवाहाटी संकाय और आईबीएम विशेषज्ञों से इंटरैक्टिव मास्टरक्लास, 25 से अधिक व्यावहारिक परियोजनाएं, आईआईटी गुवाहाटी परिसर विसर्जन, हैकथॉन और आईबीएम द्वारा आयोजित मुझसे कुछ भी पूछें सत्र की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, कार्यक्रम में एक्सेल, एसक्यूएल, प्रोग्रामिंग फंडामेंटल, गणितीय और सांख्यिकीय कंप्यूटिंग, टेबलो के साथ डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, जेनरेटिव एआई, प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग और कई अन्य अवधारणाओं को शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार आईआईटी गुवाहाटी और ईएंडआईसीटी के कार्यकारी एल्यूमिना का दर्जा भी अर्जित करेंगे और सिंपलीलर्न द्वारा प्रदान की जाने वाली जॉबअसिस्ट सेवा तक पहुंच प्राप्त करेंगे।

सिंपलीलर्न के मुख्य उत्पाद अधिकारी आनंद नारायणन ने कहा, “नौकरी बाजार में डेटा एनालिटिक्स और एआई में कुशल पेशेवरों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है। मैकिन्से के अनुसार, इन क्षेत्रों में कुशल पेशेवरों की आवश्यकता सालाना 50 प्रतिशत बढ़ रही है, जो योग्य प्रतिभा की महत्वपूर्ण आवश्यकता को उजागर करती है।

डेटा एनालिटिक्स और जेनरेटिव एआई के लिए पात्रता

  • आवेदकों के पास स्नातक प्रमाणपत्र होना चाहिए
  • उनके स्नातक स्नातक स्कोरकार्ड में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक
  • पूर्व कार्य अनुभव अनिवार्य नहीं है, फिर भी प्रोत्साहित किया जाता है
  • कोडिंग अनुभव या विशिष्ट तकनीक के बिना भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं

आधिकारिक बयान के अनुसार, कार्यक्रम को विविध शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समायोजित करने और उन्हें डेटा एनालिटिक्स और जेनरेटिव एआई कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *