एनआईए ने अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी सिंडिकेट का हिस्सा होने के संदेह में 4 लोगों को किया गया गिरफ्तार…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- मई में, एजेंसी ने संबंधित राज्य/केंद्रशासित प्रदेश पुलिस के सहयोग से छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 15 स्थानों पर व्यापक तलाशी ली। मंगलवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारतीय युवाओं को नौकरी देने के बहाने विदेशी देशों में लुभाने और तस्करी करने में शामिल चार प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सोमवार को गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान दिल्ली के मंजूर आलम उर्फ ​​​​गुड्डू, बहादुरगढ़ (हरियाणा) के साहिल और आशीष उर्फ ​​अखिल और सीवान (बिहार) के पवन यादव उर्फ ​​​​अफरोज उर्फ ​​अफजल के रूप में हुई है। एनआईए की जांच से पता चला है कि वे एक संगठित तस्करी सिंडिकेट का हिस्सा थे जो आकर्षक नौकरियों की पेशकश के बहाने भारतीय युवाओं को लुभाने और विदेशी देशों में तस्करी करने में शामिल थे।

“तस्करी किए गए युवाओं को भारत, लाओस के विभिन्न हिस्सों में स्थित ऑपरेटरों के माध्यम से विदेशी नागरिकों द्वारा संचालित किए जा रहे बड़े नेटवर्क के हिस्से के रूप में, लाओस, गोल्डन ट्रायंगल एसईजेड और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र के अन्य स्थानों में फर्जी कॉल सेंटरों में काम करने के लिए मजबूर किया गया था। , और अन्य देशों, “संघीय जांच एजेंसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है। इसमें कहा गया है कि इन कॉल सेंटरों के माध्यम से युवाओं को निवेश घोटाले, संबंध घोटाले और क्रिप्टोकरेंसी घोटाले जैसी अवैध ऑनलाइन गतिविधियों को अंजाम देने के लिए मजबूर किया गया। एनआईए, जिसने इस साल 19 जून को दिल्ली पुलिस से मामला अपने हाथ में ले लिया था, ऐसे सभी मानव तस्करी सिंडिकेट को खत्म करने के लिए अपनी जांच जारी रख रही है।

मई में, एजेंसी ने संबंधित राज्य/केंद्रशासित प्रदेश पुलिस के सहयोग से छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 15 स्थानों पर व्यापक तलाशी ली। खोजों से मानव तस्करी और साइबर धोखाधड़ी मामलों में आठ नई एफआईआर दर्ज की गईं। इसके बाद, जून में, एनआईए ने मुंबई में इसी तरह के एक मामले में विदेशी नागरिकों सहित पांच आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *