आदित्यपुर में प्रवीण सेवा संस्थान बना रहा है म्यांमार का गोल्डेन टेंपल…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/आदित्यपुर:- आदित्यपुर का प्रवीण सेवा संस्थान श्री श्री दुर्गा पूजा कमेटी का पूजा पंडाल सिर्फ सरायकेला-खरसावां जिले में ही नहीं बल्कि राज्यभर में इसकी चर्चा होती है। इस बार भी यह पूजा पंडाल अपना आकर्षण साथ में लेकर आ रहा है। इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर म्यांमार का स्वर्ण मंदिर नजर आएगा।

पूजा पंडाल का भूमि पूजन शुक्रवार को संस्थान के संरक्षक सह ईचागढ़ के पूर्व विधायक अरविंद सिंह उर्फ मलखान सिंह की ओर से किया गया। भूमि पूजन समारोह पर धनंजय कुमार, संजीव त्रिपाठी, वैभन सिंह, राधा मोहन शर्मा, विवेक सिंह, सौरभ राय, सोनू सिंह, इंद्रजीत पांडेय, प्रदीप पांडेय, अनुराग आदि मौजूद थे।

पूजा कमेटी के संरक्षक मलखान सिंह उर्फ अरविंद सिंह ने मौके पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रवीण सेवा संस्थान पूजा पंडाल के माध्यम से दुर्गा पूजा पर विश्व शांति का आह्वान किया जा रहा है। म्यांमार स्वर्ण मंदिर में खुद गौतम बुद्ध विराजमान हैं। मां दुर्गा के माध्यम से विश्व शांति की कामना करते हैं। पंडाल के भीतर भी बेहतर कीरागरी देखने को मिलेगी।

म्यांमार का पूजा पंडाल तैयार होने के बाद सोने जैसा चमकेगा। पूजा घुमने आने वाले लोगों के लिए बेहद आकर्षण का केंद्र होगा। म्यांमार का यह स्वर्ण मंदिर बर्मी वास्तुकला शैली में निर्मित भगवान बुद्ध को समर्पित है।

म्यांमार का स्वर्ण मंदिर 90 फीट उंचा और 150 फीट चौड़ा होगा। इस काम के लिए 50 करीगरों ने काम शुरू कर दिया ह। पंडाल का निर्माण कर रहे बंगाल कोंटाई नचिंदा के मुख्य कारीगर चिकेन ने बताया कि पंडाल की कारीगरी में शीशा, फाइबर समेत कुल 20 आयटमों का प्रयोग कर स्वर्ण मंदिर का रूप दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *