मलाड में दुर्घटना में मजदूर की हुई मौत के बाद ठेकेदार पर हुआ दर्ज मामला…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- एक निर्माणाधीन इमारत के फाउंडेशन पिट के अंदर तीन मजदूर मिट्टी में फंस गए। दो को बचा लिया गया जबकि तीसरे मजदूर प्रेमचंद जयसवाल की मौत हो गई। मलाड पूर्व में एक निर्माणाधीन एसआरए भवन स्थल के एक हिस्से की खुदाई के बाद 39 वर्षीय मजदूर की मौत के बाद डिंडोशी पुलिस ने साइट पर्यवेक्षक और एक निजी निर्माण कंपनी के ठेकेदार पर लापरवाही से मौत का आरोप लगाया है। शुक्रवार दोपहर को भारी बारिश के बाद यह ढह गया। एक निर्माणाधीन इमारत के फाउंडेशन पिट के अंदर तीन मजदूर मिट्टी में फंस गए। दो को बचा लिया गया जबकि तीसरे मजदूर प्रेमचंद जयसवाल की मौत हो गई। यूनाइटेड इंफ्रा कंपनी की कंपनी अमेठी कंस्ट्रक्शन वोरा एंड डेवलपर्स की साइट पर निर्माण करा रही है और उसने शुक्रवार की सुबह मजदूरों को साइट पर बुलाया था।

जयसवाल एक अन्य मजदूर के साथ शुक्रवार सुबह मलाड पूर्व में समुद्र बार के पीछे निर्माण स्थल पर पहुंचे थे। जयसवाल और उनके दोस्त संजय कुमार निषाद को बिल्डिंग की नींव के लिए बने गड्ढे में उतरने के लिए कहा गया। जब दोनों गड्ढे से मिट्टी साफ कर रहे थे तो अचानक गड्ढे में और मिट्टी गिर गई। पुलिस ने कहा, जयसवाल, निशाद और एक अन्य मजदूर षष्ठी दास, जो पहले से ही गड्ढे के नीचे काम कर रहे थे, कीचड़ भरी मिट्टी में फंस गए। वे मदद के लिए चिल्लाए और घटनास्थल पर मौजूद अन्य लोगों ने निशाद और दास को बाहर निकाला। जयसवाल को बाहर नहीं निकाला जा सका क्योंकि वह पूरी तरह से मिट्टी के नीचे दब गया था। पुलिस और फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने उसे मिट्टी से बाहर निकाला। जायसवाल को निशाद के साथ जोगेश्वरी के ट्रॉमा केयर अस्पताल ले जाया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्राथमिक उपचार के बाद जहां निशाद को छुट्टी दे दी गई, वहीं जायसवाल को मृत घोषित कर दिया गया। जब पुलिस ने निशाद का बयान दर्ज किया, तो उसने पुलिस को बताया कि जब उसने और जयसवाल ने हेलमेट मांगा था, तो पर्यवेक्षक ने उनके अनुरोध पर विचार नहीं किया। निशाद की शिकायत पर, पुलिस ने अज्ञात साइट पर्यवेक्षक और ठेकेदार प्रवीण पटेल के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 116 (1) (लापरवाही से मौत का कारण) और 3 (5) (सामान्य इरादा) के तहत मामला दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *