एआई से धीमी अदायगी को लेकर आशंकाएं बढ़ने के कारण माइक्रोसॉफ्ट की लागत है फोकस में…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- माइक्रोसॉफ्ट की कमाई रिपोर्ट तकनीकी दिग्गज के लिए कठिन सवाल खड़े कर सकती है क्योंकि उसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता बुनियादी ढांचे पर खर्च को उचित ठहराना होगा. माइक्रोसॉफ्ट के निवेशकों के मन में एक बड़ा सवाल होगा जब तकनीकी दिग्गज मंगलवार को आय की रिपोर्ट देंगे: क्या इसके एज़्योर क्लाउड-कंप्यूटिंग व्यवसाय में वृद्धि इतनी बढ़ गई है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बुनियादी ढांचे पर खर्च किए जा रहे अरबों डॉलर को उचित ठहराया जा सके? चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई के साथ गठजोड़ के कारण, एआई से पैसा कमाने की दौड़ में व्यापक रूप से अग्रणी धावक के रूप में देखा जा रहा है, माइक्रोसॉफ्ट को यह रिपोर्ट करने की उम्मीद है कि एज़्योर की वृद्धि अप्रैल और जून के बीच तिमाही-दर-तिमाही लगभग 31% पर स्थिर रही। , विज़िबल अल्फा के आंकड़ों के अनुसार। यह कंपनी के पूर्वानुमान के अनुरूप होगा, लेकिन निवेशक वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में इसके एआई व्यवसाय से बड़े योगदान की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि वर्ष के पहले तीन महीनों में एज़्योर की वृद्धि में इसका योगदान 7 प्रतिशत अंक था। एलएसईजी द्वारा सर्वेक्षण में शामिल 16 विश्लेषकों के अनुसार, इस अवधि में माइक्रोसॉफ्ट का पूंजीगत खर्च साल-दर-साल लगभग 53% बढ़कर 13.64 बिलियन डॉलर हो गया। पिछली तिमाही में दर्ज किए गए $10.95 बिलियन के व्यय से एक बड़ा कदम। डेटा केंद्रों पर तकनीकी दिग्गजों द्वारा किए गए बेतहाशा खर्च से अल्पावधि में बहुत कम लाभ मिलने की आशंका ने इस महीने अमेरिकी शेयर बाजार को परेशान कर दिया है, इस संकेत के बीच कि वॉल स्ट्रीट आय वृद्धि के बारे में बहुत आशावादी हो गया है।

Google-पैरेंट अल्फाबेट के शेयरों में पिछले हफ्ते 5% से अधिक की गिरावट आई, जब कंपनी ने तिमाही पूंजीगत व्यय की रिपोर्ट दी, जो अनुमान से लगभग $ 1 बिलियन से अधिक था, जबकि AI एकीकरण से राजस्व वृद्धि मामूली रही, जिससे प्रमुख तकनीकी कंपनियों में बिकवाली शुरू हो गई। अल्फाबेट ने कहा कि उसका तिमाही पूंजीगत व्यय शेष 2024 तक 12 बिलियन डॉलर या उससे ऊपर रहेगा। वरिष्ठ सॉफ्टवेयर विश्लेषक गिल लूरिया ने कहा, “निवेशकों का ध्यान माइक्रोसॉफ्ट की राजस्व वृद्धि में तेजी जारी रखने की क्षमता पर होगा, विशेष रूप से एआई से संबंधित हिस्से में। यदि राजस्व में तेजी नहीं आती है और पूंजीगत व्यय में वृद्धि जारी रहती है, तो निवेशक निराश हो सकते हैं।” डी.ए. डेविडसन। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि उसे अब क्षमता की कमी को दूर करने के लिए डेटा सेंटरों पर खर्च करने की जरूरत है जो एआई मांग को भुनाने की उसकी क्षमता में बाधा बन रही है। इसका दृष्टिकोण अल्फाबेट सहित अन्य तकनीकी कंपनियों से मिलता जुलता है।

Google अभिभावक के सीईओ, सुंदर पिचाई ने पिछले सप्ताह कहा था कि “कम निवेश का जोखिम (एआई बुनियादी ढांचे में) अत्यधिक निवेश के जोखिम से नाटकीय रूप से अधिक है।” खर्च में वृद्धि ने माइक्रोसॉफ्ट को अपनी एआई क्लाउड सेवा तक विस्तारित पहुंच प्रदान करके और वर्ड और एक्सेल के लिए 365 कोपायलट सहायक जैसी सुविधाओं को रोल आउट करके अपने बड़े उद्यम ग्राहक आधार से अधिक व्यवसाय को आकर्षित करने की अनुमति दी है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि 30 डॉलर प्रति माह की कोपायलट सेवा, जो ढेर सारे ईमेल को कुछ बुलेट पॉइंट्स या कंप्यूटर कोड की तेजी से पूरी लाइनों में सारांशित कर सकती है, का उपयोग फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से आधे द्वारा किया जाता है।

हालाँकि, रेडमंड, वाशिंगटन स्थित टेक दिग्गज ने अभी तक सेवा से राजस्व योगदान का खुलासा नहीं किया है, और विश्लेषकों का मानना है कि कोपायलट का प्रभाव कैलेंडर वर्ष के पिछले भाग में अधिक स्पष्ट होगा। हालाँकि, रेडमंड, वाशिंगटन स्थित टेक दिग्गज ने अभी तक सेवा से राजस्व योगदान का खुलासा नहीं किया है, और विश्लेषकों का मानना है कि कोपायलट का प्रभाव कैलेंडर वर्ष 2024 की पिछली छमाही में अधिक स्पष्ट होगा। हार्डिंग लोवेनर के विश्लेषक इगोर टीशिन ने कहा, “चैटजीपीटी जैसे उपभोक्ता-सामना वाले अनुप्रयोगों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है, (जेनरेटिव एआई) संभावित रूप से उद्यम के लिए एक बड़ा अवसर है और माइक्रोसॉफ्ट अपने इंस्टॉल बेस को भुनाने के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छी स्थिति में है।” , $55 बिलियन का परिसंपत्ति प्रबंधक जो माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट को अपनी सबसे बड़ी होल्डिंग्स में गिनता है।

इस वर्ष माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में लगभग 13% की वृद्धि हुई है, जिससे कंपनी के बाजार मूल्य में $350 बिलियन से अधिक का इजाफा हुआ है। यह स्टॉक 5 जुलाई को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, लेकिन हालिया तकनीकी बिकवाली में यह लगभग 9% गिर गया है। इस वर्ष इसने S&P 500 में 14.5% की वृद्धि से कम प्रदर्शन किया है। कंपनी को अप्रैल-जून अवधि के लिए कुल राजस्व में 14.6% की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है, जबकि पिछली तिमाही में 17% की वृद्धि हुई थी। इसका मुख्य कारण इसके व्यक्तिगत कंप्यूटिंग व्यवसाय में धीमी वृद्धि है जिसमें विंडोज़ और एक्सबॉक्स गेमिंग डिवीजन शामिल हैं। उत्पादकता व्यवसाय – ऐप्स के ऑफिस सूट, लिंक्डइन और 365 कोपायलट का घर – लगभग 10% की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *