टॉम डेली ने पांचवां ओलंपिक डाइविंग पदक जीता, वही चीन ने स्वर्ण पदक जीता

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- सोमवार को ओलंपिक खेलों में एक रोमांचक प्रतियोगिता में, चीन के लियान जुन्जी और यांग हाओ पुरुषों की सिंक्रोनाइज़्ड 10 मीटर प्लेटफ़ॉर्म में ब्रिटेन के टॉम डेली को हराकर विजयी हुए, जिन्होंने तीन साल पहले टोक्यो खेलों में इसी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। अपना ओलंपिक खिताब हारने के बावजूद, डेली ने अपने साथी नूह विलियम्स के साथ रजत पदक हासिल किया, जो लगातार पांच ओलंपिक में उनका पांचवां पदक है। पिछले तीन वर्षों से विश्व चैंपियन रहे लियान और यांग ने पहले डाइव से ही अपना दबदबा कायम कर लिया और पूरी प्रतियोगिता में अपनी बढ़त बनाए रखी। चीनी जोड़ी 490.35 के प्रभावशाली स्कोर के साथ समाप्त हुई, जबकि डेली और विलियम्स ने 463.44 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता। कनाडा के राइलन विएन्स और नाथन ज़सोम्बोर-मरे ने पोडियम पर पहुंचकर 422.13 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

दूसरे स्थान के लिए ब्रिटिश और कनाडाई जोड़ियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी, लेकिन डेली और विलियम्स प्रतियोगिता के उत्तरार्ध में आगे निकलने में सफल रहे। रजत पदक दोनों ब्रिटिश गोताखोरों के लिए एक भावनात्मक उपलब्धि थी, खासकर विलियम्स के लिए, जो अपने पूर्व कोच डेव जेनकिंस को याद करते हुए आंसू बहा रहे थे, जिनका 2021 में टोक्यो ओलंपिक के बाद निधन हो गया था। डेली, जिनके पिता रॉब की 2011 में कैंसर से मृत्यु हो गई थी, ने बीबीसी को बताया: “मैंने अपने पूरे जीवन में नूह को कभी रोते नहीं देखा, मुझे पता है कि आज का दिन उसके लिए कितना मायने रखता है। “यह बहुत दुखद है कि डेव यहां नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि डेव और मेरे पिता दोनों हमें आज यहां देखकर बहुत गौरवान्वित होंगे।”

टॉम डेली, एक ब्रिटिश गोताखोर, ने पहली बार 2008 बीजिंग खेलों के दौरान 14 साल की उम्र में ओलंपिक में भाग लिया था। उन्होंने 2012 के लंदन खेलों में अपना पहला ओलंपिक पदक, कांस्य, हासिल किया। डेली की सफलता रियो में एक और कांस्य पदक और 2020 टोक्यो ओलंपिक में एक और कांस्य पदक के साथ जारी रही। हालाँकि, यह टोक्यो खेलों में था जहाँ उन्होंने अंततः अपना अंतिम लक्ष्य हासिल किया, पुरुषों की सिंक्रोनाइज़्ड 10 मीटर प्लेटफ़ॉर्म स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। एलजीबीटीक्यू कार्यकर्ता के रूप में, डेली ने हॉलीवुड पटकथा लेखक डस्टिन लांस ब्लैक से शादी की है। उन्होंने गोता लगाने से कुछ समय का अंतराल लिया था जब तक कि उनके छह वर्षीय बेटे रॉब, जिसका नाम डेली के दिवंगत पिता के नाम पर रखा गया था, ने अपने पिता को एक बार फिर गोता लगाते हुए देखने की इच्छा व्यक्त नहीं की।

“यह बहुत खास है। पिछले साल इस बार मैंने वापस आने का फैसला किया था, लेकिन यह नहीं जानता था कि मैं सिंक्रो टीम बनाऊंगा या नहीं। “मेरे बेटे के सामने ऐसा करना जिसने मुझे वापस आने के लिए कहा, बहुत खास है। अब मेरे पास हर रंग में से एक है। मैंने सेट पूरा कर लिया है।” डेली और ब्लैक का दूसरा बेटा फीनिक्स रोज़ है। डेली के लंबे समय के कोच जेन फिगुएरेडो ने कहा: “उत्साहित, निडर, वे दोनों बिल्कुल सातवें आसमान पर हैं। “उन दोनों के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ चल रहा है, रजत पदक हासिल करना बिल्कुल शानदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *