बीजेपी ने राहुल गांधी पर ‘जाति’ वाले तंज का किया बचाव, कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ मांगा विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की मांग करते हुए स्पीकर ओम बिरला को एक नोटिस सौंपा। विपक्ष के नेता (एलओपी) राहुल गांधी की जाति के बारे में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की विवादास्पद टिप्पणी ने राजनीतिक घमासान शुरू कर दिया है, कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक्स पर साझा करके “संसदीय विशेषाधिकार के गंभीर उल्लंघन” को प्रोत्साहित किया है। कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ठाकुर की “आपत्तिजनक” टिप्पणियों को कथित रूप से बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने के लिए एक नोटिस सौंपा, जिसे सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया था।

लोकसभा में कांग्रेस के दलित सांसद चन्नी ने कहा, “यह जानकर हैरानी हुई कि हटाए गए हिस्सों को प्रधानमंत्री ने पूरे भाषण वीडियो के साथ ‘एक्स’ पर ट्वीट किया था।” “मैं इसके द्वारा प्रधानमंत्री के खिलाफ लोकसभा में प्रक्रिया और कामकाज के संचालन के नियमों के नियम 222 के तहत एक विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने का नोटिस देता हूं, क्योंकि उन्होंने ‘एक्स’ पर टिप्पणियों का एक हिस्सा ट्वीट किया था, जिसे सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया था। अध्यक्ष, “पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री ने बिड़ला को अपने संचार में कहा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अनुराग ठाकुर की टिप्पणियों पर निराशा व्यक्त की और कहा, “सदन में तंज कसना – संसद में ऐसा नहीं होता है। संसद में किसी की जाति नहीं पूछी जाती… उन्होंने (अनुराग ठाकुर) जानबूझकर उनका अपमान करने के लिए ऐसा कहा ( राहुल गांधी)। उनके (भाजपा) कई वरिष्ठ नेताओं ने अंतरजातीय विवाह किया है। उन्हें खुद को आईने में देखना चाहिए और फिर बोलना चाहिए।”

खड़गे ने ठाकुर के भाषण को सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए भी प्रधानमंत्री की आलोचना की और इसे भावनाओं को भड़काने का प्रयास बताया। खड़गे ने कहा, ”पीएम मोदी को पता होना चाहिए कि कहां बोलना है और किसका बचाव करना है।” लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने कहा कि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक ने जाति जनगणना के संबंध में भाजपा नेताओं द्वारा की गई “असंवेदनशील और क्रूर” टिप्पणियों के खिलाफ बुधवार को सदन के अंदर विरोध प्रदर्शन किया। “हम जानते हैं कि जाति जनगणना एक बहुत ही भावनात्मक मुद्दा है और भारत में एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के कई लोग जाति जनगणना चाहते हैं लेकिन संसद में भाजपा ने उनकी मांग का मजाक उड़ाया। संसद में भाजपा द्वारा उनका अपमान किया गया और यह दुर्भाग्यपूर्ण है बाद में शाम को, पीएम ने उस भाषण को साझा किया और उस भाषण की प्रशंसा की, “गोगोई ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा।

उन्होंने कहा, “पीएम ने उस भाषण की सराहना की जिसमें दलितों, ओबीसी और आदिवासियों का अपमान किया गया। हम यहां उनके अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं और जाति जनगणना के लिए लड़ रहे हैं।” राष्ट्रीय जनता दल के नेता मनोज झा ने ठाकुर पर सामंती मानसिकता प्रदर्शित करने का आरोप लगाया और कहा कि ध्यान व्यक्तिगत जातियों के बजाय जाति जनगणना पर होना चाहिए। उन्होंने ठाकुर की टिप्पणियों का समर्थन करने के लिए प्रधानमंत्री की भी आलोचना की। झा ने कहा, “भाषण को रीट्वीट करके प्रधानमंत्री ने दिखाया है कि वह ‘भैंस, मंगलसूत्र और मुजरा’ से ऊपर नहीं उठ सकते।” कांग्रेस खेमे से प्रतिक्रिया जारी रही और सांसद के सुरेश ने ठाकुर से माफी की मांग की। हालांकि, बीजेपी नेताओं ने अनुराग ठाकुर का बचाव किया और विपक्ष पर पलटवार किया।

भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने सवाल किया कि विपक्ष ने ठाकुर की टिप्पणियों को व्यक्तिगत रूप से क्यों लिया और कांग्रेस पर जाति जनगणना पर उनके रुख के बारे में भ्रम पैदा करने का आरोप लगाया। त्रिवेदी ने कहा, “अनुराग ठाकुर ने किसी का नाम नहीं लिया, फिर इसे कौन अपने ऊपर ले रहा है?…भारत गठबंधन के बीच अत्यधिक भ्रम की स्थिति है।” केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने त्रिवेदी की भावनाओं को दोहराते हुए पूछा कि राहुल गांधी की जाति एक संवेदनशील मुद्दा क्यों होनी चाहिए, और कांग्रेस पर पाखंड का आरोप लगाया। “मैं राहुल गांधी जी से भी पूछता हूं…आपकी जाति क्या है। अगर कोई मुझसे मेरी जाति के बारे में पूछता है…तो मैं उन्हें बताऊंगा।

मैं उन्हें बताऊंगा कि मैं अपनी जाति का सम्मान करता हूं, लेकिन राहुल गांधी कुछ नहीं कहेंगे। वे चाहते हैं हिंदुओं को तोड़ो…वे रोहिंग्याओं के मुद्दे पर कुछ नहीं कहेंगे,” सिंह ने कहा। संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जाति के बारे में पूछने में कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि वह ऐसा ही करते रहते हैं और देश को जाति के आधार पर बांटने की कोशिश करते हैं। “वे दिन-रात हर समय जाति की बात करते हैं। वे मीडिया, सेना के लोगों की जाति पूछते हैं। उन्होंने जाति के आधार पर देश को विभाजित करने की साजिश रची। जब राहुल गांधी की जाति पूछी गई, तो वे नाराज हो गए। हम क्यों नहीं कर सकते जाति पूछो क्या ये देश से बड़े हैं?” रिजिजू ने सवाल किया।

उन्होंने कहा, ”लोगों की जाति पूछकर कांग्रेस ने देश को बांटने की साजिश रची और जब राहुल गांधी की जाति की बात हुई तो इतना विरोध हुआ।”  संसद परिसर में पत्रकारों से बात करते हुए रिजिजू ने कहा, “कांग्रेस आए दिन जाति की बात करती है। जब वह (राहुल गांधी) मीडियाकर्मियों से मिलते हैं, तो वह उनकी जाति पूछते हैं, वह सशस्त्र बलों के जवानों की जाति पूछते हैं, वह लोगों की जाति पूछते हैं।” भारत जोड़ो यात्रा के दौरान।” मंत्री ने अलंकारिक रूप से पूछा, “वे लोगों की जाति के बारे में पूछ सकते हैं और कोई भी उनकी जाति के बारे में नहीं पूछ सकता। यह क्या है? (समाजवादी पार्टी अध्यक्ष) अखिलेश यादव ने भी राहुल गांधी का समर्थन किया। क्या वे देश और संसद से ऊपर हैं।” विपक्ष के आक्रोश पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने आश्चर्य जताया कि जाति पूछे बिना जाति जनगणना कैसे की जा सकती है।

“अगर उन्हें लगता है कि उनका (अनुराग ठाकुर द्वारा) अपमान किया गया है, तो वे जाति जनगणना की मांग करके पूरे देश का अपमान कर रहे हैं। वे जाति जनगणना के बारे में बात कर रहे हैं… तो जब कोई उनसे उनकी जाति पूछता है तो यह उनका अपमान क्यों है?’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *