दिल्ली-NCR में हुई भारी बारिश, IMD ने रेड अलर्ट किया जारी…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- आईएमडी ने अगले दो घंटों के दौरान राजधानी के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है। दिल्ली और इसके आसपास के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में बुधवार शाम को भारी बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से काफी राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजधानी और इसके आसपास के अधिकांश हिस्सों के लिए रात 9 बजे तक रेड अलर्ट जारी किया है। “सभी चार क्षेत्रों से दिल्ली पर बादल छा गए हैं। आईएमडी ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा, अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तीव्र से बहुत तीव्र बारिश (3-5 सेमी/घंटा) होने की संभावना है। इससे पहले, उत्तरी दिल्ली, मध्य दिल्ली, नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और एनसीआर के अन्य हिस्सों में मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की गई थी।

मौसम एजेंसी ने सलाह दी है कि बारिश के कारण सड़कों पर फिसलन, कम दृश्यता, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में स्थानीय जल जमाव होने की संभावना है। जुलाई में दिल्ली का औसत अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस था, जो लंबी अवधि के औसत (एलपीए) से थोड़ा ऊपर था। हालांकि, आईएमडी के अनुसार, उच्च आर्द्रता का स्तर – जुलाई के अधिकांश दिनों में 50% से अधिक – के कारण हीट इंडेक्स (एचआई) या 45.8 डिग्री सेल्सियस का ‘वास्तविक एहसास’ हुआ, जिससे यह रिकॉर्ड किए गए अधिकतम तापमान से काफी अधिक गर्म महसूस हुआ।

मंगलवार को, दिल्ली में इस साल महीने का सबसे अधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, पारा 39.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो मौसम के सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। बुधवार की सुबह, शहर का न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सुबह के मौसम के सामान्य तापमान से 3.3 डिग्री अधिक है। शाम 5.30 बजे आर्द्रता का स्तर 63% रहा। आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 5 अगस्त तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे स्थानों पर गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में छिटपुट से व्यापक बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *