Google खोज गैर-सहमति वाले स्पष्ट डीपफेक को हटाना बनाता है आसान…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:-  Google गैर-सहमति वाले स्पष्ट डीपफेक पर नकेल कस रहा है और कहा है कि उसने “इस प्रकार के प्रश्नों पर स्पष्ट छवि परिणामों के प्रदर्शन को 70 प्रतिशत से अधिक कम कर दिया है।” Google, दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन कुछ नई ऑनलाइन सुरक्षा सुविधाएँ ला रहा है जो खोज परिणामों से गैर-सहमति वाले स्पष्ट डीपफेक को हटाना आसान बनाती हैं और उन्हें खोज परिणामों में ऊपर दिखाई देने से भी रोकती हैं। गैर-सहमति वाले स्पष्ट डीपफेक की समस्या इस साल की शुरुआत में तब सामने आई जब टेलर स्विफ्ट को दर्शाने वाली स्पष्ट छवियों को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लाखों बार पुनः साझा किया गया। एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने कहा कि नया सर्च एल्गोरिदम अपडेट विशेषज्ञों और पीड़ितों की प्रतिक्रिया के आधार पर विकसित किया गया था और कंपनी ने प्रक्रिया को आसान बनाने और बड़े पैमाने पर समस्या का समाधान करने के लिए एक नई विधि तैयार की है।

अब, यदि कोई Google से अपने गैर-सहमति वाले स्पष्ट डीपफेक को हटाने का अनुरोध करता है, तो कंपनी का सिस्टम भी कार्रवाई करेगा और उनके द्वारा खोजी गई छवियों के किसी भी डुप्लिकेट को हटाने के अलावा उनके बारे में समान खोजों पर सभी स्पष्ट परिणामों को फ़िल्टर करने का प्रयास करेगा। टेक दिग्गज का कहना है कि इस प्रकार की सुरक्षा गैर-सहमति वाली तस्वीरों के अन्य रूपों को संबोधित करने में प्रभावी साबित हुई है और ये “प्रयास लोगों को मानसिक शांति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, खासकर यदि वे इसी तरह की सामग्री के सामने आने के बारे में चिंतित हैं भविष्य में।” अक्सर उच्च रैंक वाले डीपफेक के लिए, खोज दिग्गज एक रैंकिंग अपडेट भी जारी कर रहा है जिसका उद्देश्य उन खोज क्वेरी के लिए स्पष्ट नकली सामग्री पर नकेल कसना है जो विशेष रूप से इस प्रकार की सामग्री की तलाश कर रहे हैं।

कंपनी का दावा है कि सर्च के पिछले कुछ अपडेट से “इस प्रकार की क्वेरीज़ पर स्पष्ट छवि परिणामों का एक्सपोज़र 70 प्रतिशत से अधिक कम हो गया है।” जब उन वेबसाइटों की बात आती है जिन्हें उपयोगकर्ताओं द्वारा स्पष्ट नकली सामग्री प्रदर्शित करने के लिए चिह्नित किया गया है, तो खोज दिग्गज का कहना है कि यह उन साइटों को पदावनत कर रहा है जिन्हें नकली स्पष्ट छवियों के लिए बड़ी मात्रा में निष्कासन प्राप्त हुआ है। यह पहली बार नहीं है जब Google स्पष्ट डीपफेक पर कार्रवाई कर रहा है। इस साल की शुरुआत में मई में, Google ने विज्ञापनदाताओं पर डीपफेक पोर्न सेवाओं को बढ़ावा देने पर प्रतिबंध लगा दिया था। अगस्त 2023 में, कंपनी ने डिफ़ॉल्ट रूप से खोज परिणामों से यौन-स्पष्ट छवियों को धुंधला करना शुरू कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *