17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक संचालित “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

Spread the love

सरायकेला:- 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के सफल आयोजन को लेकर उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” विषय पर 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाना है। मौके पर उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, जेएसएलपीएस, पंचायती राज, मनरेगा, नगर परिषद सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय के साथ अभियान का सफल आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप अलग-अलग तिथियों पर संचालित की जाने वाली गतिविधियों को लेकर जानकारी देते हुए अधिकारियों को गतिविधियों से संबंधित फोटोग्राफ नियमित रूप से पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल,सरायकेला को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त नें सभी कार्यालय प्रधान को अपने कार्यालय तथा आसपास में कैलेंडर के तहत विशेष सफाई अभियान चलाने के निदेश दिए। उपायुक्त ने कहा कि जिले में 2 अक्टूबर को आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अभियान के तहत बेहतर कार्य करने वाले जिला, प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय तीन तीन पदाधिकारियों तथा बेहतर सहयोग के लिए चिन्हित पदाधिकारी/कर्मियों को सम्मानित किया जायेगा।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने 17 सितंबर से शुरू हो रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के पूर्व 15 सितंबर तक जिले के अलग-अलग क्षेत्र में सीटीयू (क्लीनलीनेस टारगेट यूनिट) चिन्हित करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने विभिन्न माध्यम जैसे विद्यालयों में स्वच्छता रैली, स्वच्छता शपथ ग्रहण कार्यक्रम, सेमिनार आदि का आयोजन कर लोगो को स्वच्छता ही सेवा अभियान से जोड़ने का निर्देश दिया। बैठक के अंत में उपायुक्त नें सभी विभागीय पदाधिकारी तथा बिडीओ/सिओ को क्षेत्रीय तथा सहायक पदाधिकारी की जवाबदेही तय करनें तथा सभी सम्बन्धित पदाधिकारी कर्मियों से बेहतर तालमेल स्थापित कर कार्यक्रम में सम्मिलित होकर अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, प्रशिक्षु आईएएस कुमार रजत, निदेशक डीआरडीए अजय कुमार तिर्की, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा अधीक्षक, डीपीएम जेएसएलपीएस तथा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *