झारखंड में तीन एक्स सीएम हैं भाजपा सीएम की रेस में

Spread the love

झारखंड। पीएम मोदी के आने के बाद झारखंड की राजनीति पूरी तरह से बदली हुई नजर आ रही है. इस बार की विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से नए चेहरे को भी मौका मिल सकता है. झारखंड में भाजपा सीएम के रूप में तीन एक्स सीएम रेस में चल रहे हैं. इसमें चंपाई सोरेन, बाबूलाल मरांडी और अर्जुन मुंडा शामिल हैं. इसके अलावा अमर बाउरी और मधु कोड़ा का भी नाम सामने आ रहा है.

संथाल की सभी सीटें हारने के बाद बदला है परिदृश्य

झारखंड की सभी पांच संथाल सीटों के हार जाने के बाद संताल नेताओं की परेशानी बढ़ी हुई है. खुद अर्जुन मुंडा भी अपनी सीट हार चुके हैं. ऐसे में उनके पास भी कोई सटीक जवाब नहीं है. बाबूलाल भी संथाल नेता हैं लेकिन वे भाजपा झारखंड अध्यक्ष होते हुए भी संथाल सीटों पर दबदबा नहीं बना सके हैं.

चंपाई हैं बिल्कुल नया चेहरा

झारखंड भाजपा में चंपाई सोरेन बिल्कुल नए चेहरे के रूप में हैं. भले ही वे भाजपा के लिए नए हैं, लेकिन उन्हें पीएम मोदी व अन्य वरीय नेता उन्हें पहले से ही जानते हैं. चंपाई सोरेन छह माह तक सीएम भी रह चुके हैं. अगर चंपाई सोरेन का परर्फामेंस अच्छा रहा तो उन्हें भी सीएम की कुर्सी मिल सकती है.

लोकसभा चुनाव के पहले सिर्फ बाबूलाल ही थे रेस में

लोकसभा चुनाव के पहले तक सिर्फ बाबूलाल मरांडी ही सीएम का चेहरा के रूप में सामने आए थे, लेकिन चुनाव के बाद उनका कद भी पार्टी के केंद्रीय नेताओं के सामने छोटा पड़ गया है. हालांकि अब सीएम कौन होगा इसका फैसला झारखंड विधानसभा चुनाव के बाद ही फैसला होगा. सबकुछ परर्फामेंस पर ही निर्भर करता है.

चंपाई ने अभी की है शुरूआत

चंपाई सोरेन की बात करें तो उन्होंने अभी भाजपा में नई शुरूआत ही की है. हो सकता है उनके नेतृत्व में झामुमो के कई विधायक भी आने वाले दिनों में भाजपा का दामन थाम लें. ऐसे कयास लोकसभा चुनाव के पहले से ही लगाए जा रहे हैं. अगर ऐसा हुआ तब चंपाई सोरेन सीएम की रेस में सबसे आगे रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *