अंडमान निकोबार से आए छात्रों का समूह ने रांची का किया परिभ्रमण

Spread the love

जमशेदपुर : एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के अंतर्गत अंडमान निकोबार से पहुंचे छात्रों का समूह आज तिहरे दिन रांची पहुंचा। आगंतुक छात्रों का समूह आज सुबह एनआईटी जमशेदपुर परिसर से रांची भ्रमण के लिए निकला एवं सर्वप्रथम चांडिल डैम में वोटिंग का लुफ्त उठाया और वहां से आगे बढ़ने पर देवरी मंदिर में छात्रों ने पूजा अर्चना की एवं वहां के स्थानीय लोगों से बातचीत किया एवं झारखंड के संस्कृति को समझने का प्रयास किया। दोपहर में रांची पहुंचने पर छात्रों को होटल चाणक्य में ठहराया गया। परिभ्रमण पर पहुंचे सभी छात्रों के ठहरने की व्यवस्था होटल चाणक्य में किया गया। छात्रों से मिलने के लिए दिल्ली से केंद्रीय मंत्रिमंडल से शिक्षा राज्य मंत्री  अन्नपूर्णा देवी भी रांची पहुंची और अंडमान निकोबार के छात्र-छात्राओं एवं युवा समागम के प्रतिनिधिमंडल से संवाद की।

शिक्षा राज्यमंत्री ने अपने संबोधन में युवा समागम के महत्त्व प्रकाश डाला। छात्र प्रतिनिधि मंडल ने रांची झारखंड के नागपुरी लोक नृत्य झुमइर के प्रतिपादक एवं लोक गायक पदम श्री मुकुंद नायक से भी मुलाकात की। श्री नायक के साथ मुलाकात के दौरान छात्र छात्राओं ने स्थानीय नृत्य पर काफी देर लुफ्त उठाया एवं स्थानीय नृत्य के बारीकी को समझा। श्री नायक भी अंडमान निकोबार से एक्सपोजर टूर पर पहुंचे छात्रों से मिलकर काफी खुशी जाहिर कर रहे थे।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जमशेदपुर “एक भारत श्रेष्ठ भारत” (ईबीएसबी) के बैनर तले युवा संगम (सीजन 2) के लिए झारखंड राज्य पहुंचे छात्रों के दल को आज तीसरे दिन रांची परिभ्रमण पर छात्रों को झारखंड के भाषा संस्कृति एवं सभ्यता से अवगत कराने के लिए कई महत्वपूर्ण व्यक्तियों से मुलाकात करवा रहे थे। छात्रों से मुलाकात के क्रम में झारखंड टेक्निकल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर, नीफ्ट के निदेशक, रांची के सांसद श्री संजय सेठ एवं विधायक श्री सी.पी. सिंह से मुलाकात एवं वार्तालाप करवाया गया। तीसरे दिन के परिभ्रमण में छात्रों के समूह के साथ संस्थान के निदेशक डॉ करूणेश कुमार शुक्ला, कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय, डीन एकेडमिक श्री अमरेश कुमार के साथ-साथ नोडल केंद्र के कई पदाधिकारी भी परिभ्रमण में छात्रों के साथ शामिल हुए। एक्स्पोज़र टीम के सदस्य रांची स्थित बिरसा मुंडा म्यूजियम का परिभ्रमण भी किया एवं म्यूजियम में रखें कई कई ऐतिहासिक धरोहर से अवगत भी हुए। रांची परिभ्रमण में छात्राओं का समूह पूरे उल्लास एवं उत्साह में दिख रहे थे। इस आशय की जानकारी संस्थान के प्रवक्ता सुनील भगत ने दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *