करीम सिटी कॉलेज के मास कम्यूनिकेशन विभाग मे व्याख्यान सह प्रदर्शन सत्र का किया गया आयोजन…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/जमशेदपुर:- करीम सिटी कॉलेज के मास कम्युनिकेशन विभाग में आज एक व्याख्यान सह प्रदर्शन सत्र आयोजित किया गया जिसमें शहर के जाने-माने शहर के जाने-माने थिएटर एवं वॉइस आर्टिस्ट श्री गौतम शंकर दास ने विद्यार्थियों को आवाज़ की दुनिया से परिचित करवाया। मास कम्युनिकेशन विभाग के शूटिंग स्टूडियो में सभी सेमेस्टर के विद्यार्थियों के बीच बोलते हुए श्री गौतम शंकर दास ने कहा कि आवाज़ की दुनिया में इस समय कई तरह के परिवर्तन हो रहे हैं जिससे युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई है कार्टून से लेकर ओटीटी प्लेटफार्म हो या दक्षिण का सिनेमा हो या विश्व सिनेमा सभी भाषा अनुवाद के जरिए लोगों तक पहुंच रहे हैं । इस कार्य ने वॉइस आर्टिस्ट की मांग बढ़ा दी है। उन्होंने यह भी बताया की आवाज चाहे कैसी भी हो, सही प्रशिक्षण और अभ्यास से इस क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है। वॉइस माड्यूलेशन हमारे दैनिक जीवन में भी उपयोगी है और कला की दुनिया में यह अनिवार्य है। यह चरित्र को निखारने में मदद करता है। श्री दास ने भारतीय अभिनय क्षेत्र में प्रचलित नवरस का आवाज़ के माध्यम से प्रदर्शन किया जिसमें उन्होंने कई चरित्रों के माध्यम से विभिन्न भावों को प्रस्तुत किया। इस दौरान विद्यार्थी लगातार तालियां बजाकर उनके प्रदर्शन पर का अभिवादन करते रहे।
कार्यक्रम के समापन में प्रश्नकाल में कई विद्यार्थियों ने रोचक सवाल पूछे जिनका श्री गौतम शंकर दास ने ध्यानपूर्वक जवाब दिया। प्रश्नकाल के दौरान रोहित शुक्ला, अदिति पांडे, यश रायचंद, शालिनी श्रीवास्तव, साहिल अस्थाना, तानिया पारकर, नितेश राज और ज़रीन अबेदी ने सवाल पूछे।उल्लेखनीय है कि इस सत्र में मास्क कम्युनिकेशन के स्नातक के सेमेस्टर दो, तीन, छह और स्नातकोत्तर के कुल 40 विद्यार्थी शामिल थे। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के विद्यार्थी रोहित शुक्ला ने दिया।
कार्यक्रम का आरंभ में विभागाध्यक्ष डॉ नेहा तिवारी ने श्री गौतम शंकर दास का परिचय कराते हुए बताया कि वे झारखंड के इकलौते आकाशवाणी द्वारा प्रदत्त टॉप ग्रेड ड्रामा आर्टिस्ट हैं। श्री गौतम शंकर दास ने 150 से अधिक नाटक व 50 से अधिक फिल्मों में चरित्र कलाकार के रूप में शिरकत की है। कार्यक्रम में आकाशवाणी के सेवानिवृत्त उद्घोषक व अंतराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कमेंटेटर श्री शाहिद अनवर जी के सौजन्य से प्राप्त हुए रेडियो ड्रामा के क्लिपिंग्स को भी सुनाया गया। विभाग के विद्यार्थी कुलदीप भामरा ने पौधा देकर श्री दास का स्वागत किया। इस अवसर पर डॉ रश्मि कुमारी, सैयद साजिद परवेज, सैयद शहज़ेब परवेज भी उपस्थित थे। कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर मोहम्मद रियाज ने कार्यक्रम के लिए विभाग को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *