अर्का जैन विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा वर्ल्ड म्यूजिक डे से जुड़ी ख़ास कार्यक्रम का हुआ आयोजन…

Spread the love

जमशेदपुर :- अर्का जैन विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’  मनाया। वर्ल्ड म्यूजिक डे से जुड़े इस ख़ास कार्यक्रम का उद्देश्य था छात्रों को संगीत और गीत आधारित रेडियो कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग और उत्पादन के बारे में जागरूक करना। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को अपने संगीत और अपने प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर देना भी था।

इस कार्यक्रम के संयोजक पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के हेड ऑफ़ द डिपार्टमेंट- डॉ. राहुल अमीन थे। और इस कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर श्री श्याम कुमार और पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के फैकल्टी मोहम्मद उस्मान रज़ा थे। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के हेड डॉ. राहुल अमीन ने छात्रों से मीडिया के क्षेत्र में संगीत के दायरे और उपयोग, एवं मीडिया से जुडी पेशे में और व्यक्तिगत जीवन में संगीत के महत्व के बारे में बात की। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के असिस्टेंट  प्रोफेसर श्री श्याम कुमार, विभाग के फैकल्टी मोहम्मद उस्मान रज़ा एवं असिस्टेंट  प्रोफेसर श्री अमित कुमार सिंह के नेतृत्व में यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक आयोजित किया गया।

छात्रों को रेडियो शो की रिकॉर्डिंग और उत्पादन की दी गयी ट्रेनिंग:

वर्ल्ड म्यूजिक डे के इस ख़ास कार्यक्रम पर, अर्का जैन विश्वविद्यालय के पॉडकास्ट रेडियो चैनल ‘ए.जे.यू. रेडियो तरंग’ के लिए पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के ऑडियो लैब में विशेष रेडियो शो रिकॉर्ड किया गया।

 

अर्का जैन यूनिवर्सिटी के छात्र और संकाय सदस्य ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया:

विशेष रेडियो शो की रेडियो जॉकी पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की छात्रा मौशमी पोद्दार थीं। प्रतिभागियों ने वर्ल्ड म्यूजिक डे के रेडियो कार्यक्रम  में अपने गीत रिकॉर्ड करने के लिए उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतिभागियों में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के ईशान लाल, राहुल देव महतो, भरत टुडू, मौशमी पोद्दार, विशाखा पांडे एवं अन्य छात्रों ने भाग लिया। वर्ल्ड म्यूजिक डे से जुड़ी इस कार्यक्रम में डिपार्टमेंट ऑफ़ ऑप्टोमेट्री के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर, श्री सर्बोजीत गोस्वामी ने भी गाना रिकॉर्ड कर भाग लिया।

 

जमशेदपुर शहर से छात्र एवं गायकों ने भाग लिया

जमशेदपुर शहर के गायक चन्दन सिंह एवं सईद नदीम और जमशेदपुर की छात्रा जिगीषा गुहा ने भी वर्ल्ड म्यूजिक डे के इस ख़ास कार्यक्रम में भाग लिया।

 

विदेश से भी प्रतिभागियों ने भाग लिया:

प्रतिभागी न केवल भारत से बल्कि विदेश से भी थे, डॉ. सौम्या लक्ष्मी वेंकटरमन, बाल चिकित्सा रजिस्ट्रार, कार्लिस्ले, यूनाइटेड किंगडम से ऑनलाइन इस इवेंट में भाग लिया। मुंबई से गायक, संगीतकार एवं निर्माता आशीष अली ने भी इस कार्यक्रम में ऑनलाइन भाग लिया।

 

रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान छात्रों को जानकारी मिली कि मनोरंजन आधारित रेडियो कार्यक्रम में संगीत मुख्य प्रसारण सामग्री में से एक है। संगीत, रेडियो प्रौद्योगिकी और अन्य मीडिया उत्पादन को संचालित करता है। ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’  से जुड़े इस सार्थक सत्र में छात्रों को रेडियो शो निर्माण से संबंधित मार्गदर्शन मिला और संगीत एवं गीत आधारित रेडियो कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग और निर्माण सिखने का मौका मिला।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *