नवनिर्मित हरि मंडप प्रतिष्ठा को लेकर तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया

Spread the love

बहरागोड़ा (संवाददाता ):- बहरागोड़ा प्रखंड के ब्रामणकुंडी पंचायत अंतर्गत ब्रामणकुंडी गांव में शनिवार से नवनिर्मित हरि मंडप प्रतिष्ठा को लेकर तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया है. जबकि धार्मिक अनुष्ठान के पहले दिन में बरसोल क्षेत्र के रगड़ो खाल से पंडितों द्वारा पूजा पाठ कर करीब 108 महिला तथा पुरुषों पश्चिम बंगाल के एकडाल,निरंजनपुर होते हुए लगभग 2 किलोमीटर पैदल चलकर स्थानीय संकीर्तन मंडली, बेंड बाजे,शंख ध्वनी एवं जय श्री कृष्णा की जय जयकारे के साथ हरि मंडप प्रांगण तथा यज्ञ मंडप पर कलश स्थापना की गई. जबकि पुजारी अजित मिश्रा व भज हरि दास आदि के शुद्ध मंत्रच्चार के साथ पूजा अर्चना की गई. उक्त धार्मिक अनुष्ठान में कोई मौजा के लोग शामिल हुए. धार्मिक अनुष्ठान में कलश स्थापना के बाद 33 कोटि देबि देवियों का आवाहन,संस्कार, हवन पाठ तथा आरती किया गया. यज्ञ मंडप में कलश स्थापना के समय जय श्री कृष्णा के नारे से पुरा क्षेत्र गूंज रहा था तथा पूरा मंदिर परिसर भक्तिमय हो गया था.

आज किसी के घरों में नहीं जले चूल्हा:-

कलश यात्रा के बाद महायज्ञ शुरू होने के कारण कई गांव के लोगों ने शनिवार को अपने घरों में चूल्हे नहीं चलाएं ग्रामीणों का मानना है कि हरि मंडप की प्रतिष्ठा किए जाने से पहले चूल्हा जलाना अनुचित है.

देर शाम तक होता रहा प्रसाद वितरण:-

तीन दिवसीय महा यज्ञ अनुष्ठान के अबसर पर हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया प्रसाद का वितरण दोपहर से देर शाम तक किया जाता रहा. मंदिर के सभी सक्रिय सदस्य अपने अपने दायित्व का निर्माण करने में जुटे हुए थे.

गॉव में उत्सव का माहौल:-

तीन दिवसीय महायज्ञ अनुष्ठान में शनिवार को ग्रामीणों में उत्सव का माहौल रहा लोग जय श्री कृष्णा की जय जय कार लगा रहे थे हर कदम मंडप की ओर बढ़ रहे थे रात में मंदिर प्रांगण परिसर में कीर्तन प्रस्तुत किया गया कीर्तन सुनने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी.ऊक्त धार्मिक अनुष्ठान को सफल बनाने के लिए कमेटी के अध्यक्ष यादव तोराई,बिट्टू तोराई,सुरेंद्र दलाई,सुनील तोरई,जोबा रानी प्रधान, मलय बाड़ी, शामल माइटी,रिंकू प्रधान, दामोदर तराई,तपन सेन आदि ने जुटे हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *