रांची में धारा 144 लागु, कई पुलिसकर्मी को भी गंभीर चोट आई, स्थिति को नियंत्रण करने ली लिए  भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है   

Spread the love

Ranchi : पैगंबर मोहम्मद पर निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की भड़काऊ टिप्पणी के खिलाफ आज पूरे देश में जगह-जगह प्रदर्शन किए गए. वही प्रदेश की राजधानी रांची में भी कई मुस्लिम संगठनों ने जुलूस निकाला है. इस जुलूस में भीड़ बेकाबू हो गई. जिसे पुलिस कर्मियों ने नियंत्रित करने की कोशिश की. जहां विरोध प्रदर्शन के दौरान अचानक पत्थरबाजी शुरू हो गयी. इस दौरान कई पुलिसकर्मी को भी गंभीर चोट आई है. जिसके बाद पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया गया. जिसके बाद रांची के मेन रोड में डीसी के आदेश के बाद धारा 144 लगाया गया है. इसकी पुष्टि रांची डीसी छवि रंजन ने की. इस दौरान सुजाता चौक से फिरायालाल चौक तक मेन रोड तक और उसके दोनों ओर 500 मीटर की दूरी तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. इस क्षेत्र में 5 या 5 से अधिक व्यक्ति का जमा होना वर्जित रहेगा.  भाजपा से निलंबित नेता नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर रांची में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया. वाहनों में आग लगा दी गई, तोड़फोड़ की गई और पथराव हुआ. रांची जिला प्रशासन के मुताबिक शहर के हिंसा प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है. रांची के डीआईजी अनीश गुप्ता कहते हैं, स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है. हम अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहे हैं. भारी सुरक्षा तैनाती की गई है. वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं. यहां से भीड़ तितर-बितर हो गई है. रांची में स्थिति को नियंत्रित करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार विरोध प्रदर्शन सुबह से जारी है और शुक्रवार की नमाज के बाद इसकी गति तेज हो गई. टिप्पणी के विरोध में कई दुकानों और प्रतिष्ठानों को बंद रखा गया.

उधर देश के कई राज्यों में भी जोरदार प्रदर्शन जरी है. दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर जहां बड़ी संख्या में लोगों ने आज विरोध प्रदर्शन किया. वहीं यूपी के प्रयागराज में स्थिति बेकाबू हो गई. कोलकाता, हैदराबाद, मुरादाबाद में लाठीचार्ज, सहारनपुर, महाराष्ट्र, बंगाल, पंजाब, कर्नाटक और बिहार में भी कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में जुमे की नमाज के बाद लोगों द्वारा कथित रूप से नारेबाजी और पथराव किए जाने की सूचना मिली है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, प्रयागराज जिले के अटाला इलाके में पथराव की घटना के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया है. पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *