आज से एयर इंडिया पूरी तरह से टाटा ग्रुप की हो गई , कुछ ही महीनों में दिख सकते है बड़े बदलाव

Spread the love

नई दिल्ली :  आज से एयर इंडिया पूरी तरह टाटा कंपनी की हो गई है.  भारत सरकार ने गुरुवार को एअर इंडिया को टाटा ग्रुप को सौंप दिया. टाटा के एअर इंडिया के हैंडओवर की पूरी प्रक्रिया गुरुवार 27 जनवरी, 2022 को आधिकारिक तौर पर पूरी हो गई.

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. मुलाकात के बाद चंद्रशेखरन ने एअर इंडिया के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने और एयरलाइन के वापस टाटा ग्रुप के पास आने पर खुशी जताई.

करीब 69 साल बाद एअर इंडिया की कमान फिर से टाटा के हाथों में आ गई है. सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में एअर इंडिया की 100% हिस्सेदारी टाटा को बेच दी थी.

ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनो में ही बहुत जल्द ही बड़े बदलाव देखने में नजर आने लगेंगे. हालांकि ये इस पर निर्भर करेगा कि टाटा ग्रुप एयरलाइन का संचालन कैसे करने का फैसला करता है. सरकार के साथ डील के तहत टाटा ग्रुप को एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस का पूरा मालिकाना मिलेगा. इसके अलावा टाटा के पास पहले ही एयर एशिया और विस्तारा एयरलाइंस की अधिकांश हिस्सेदारी है.

बात करे सूत्रों की तो टाटा ग्रुप अपने सभी एयरलाइंस बिजनेस को मर्ज कर एक कंपनी बना सकता है. ऐसा करने से उसे अतिरिक्त खर्च में कमी आएगी. हालांकि इस मामले को लेकर स्थिति एअर इंडिया की कमान पूरी तरह से टाटा के हाथों में आने के बाद उसे संभालने वाले नए मैनेजमेंट के फैसले से साफ होगी.

सूत्रों के पता चला है कि एसबीआई के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम एयर इंडिया की आवश्यकताओं के अनुसार निश्चित अवधि और कार्यशील पूंजी कर्ज दोनों देने पर सहमत हो गया है. सूत्रों के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित सभी बड़े ऋणदाता कंसोर्टियम का हिस्सा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *