शकुंतला हिंदी साहित्य एवं सांस्कृतिक दर्पण की ओर से तुलसी भवन में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन आयोजित

Spread the love

 उन्मुक्त भाव से मां तुझे विचरण कराऊंगी…

जमशेदपुर:-  शकुंतला हिन्दी साहित्य एवं सांस्कृतिक दर्पण की ओर से बिष्टुपुर स्थित तुलसी भवन में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से अवकाश प्राप्त, समाजसेवी रामप्रवेश प्रसाद मुख्य अतिथि थे, जबकि विशिष्ट अतिथि में महिला आयोग झारखंड की पूर्व अध्यक्ष और भाजपा नेत्री कल्याणी शरण, प्रसेनजीत तिवारी, एचपी शुक्ला, मुनमुन चक्रवर्ती शामिल थे। मंच संचालन शैलेन्द्र पांडेय शैल ने किया। सर्वप्रथम अतिथियों ने भारत माता के चित्र के सामने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री रामप्रवेश प्रसाद ने इस कवि सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित करने के लिए अंकिता सिन्हा को बधाई दी और कहा की इतनी कम उम्र में अंकिता सिन्हा ने अपने शहर राज्य और देश का नाम रोशन किया है। उन्हें भारतीय तिरंगा गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया और देश की वह पहली महिला हैं जिन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद श्रीनगर के लाल चौक पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडातोलन किया और राष्ट्रगान की प्रस्तुति की। उन्होंने अंकिता सिन्हा को भविष्य में देश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया और ढेर सारी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अंकिता सिन्हा ने मुख्य अतिथि श्री रामप्रवेश प्रसाद के हाथों पांच गरीब महिलाओं के बीच कंबल साड़ी और शॉल वितरण करवाया।
कवि सम्मेलन में देश के अलग-अलग शहरों से आए कवि और कवयित्रियों ने मां पर और भगवान भक्ति पर एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी, जिससे कवि सम्मेलन बहुत है सुंदर और सफल रहा। अंकिता सिन्हा ने अपनी प्रस्तुति में सभी श्रोताओं का दिल जीत लिया उन्होंने इस कविता से शुरुआत की…नभ पर तेरे पद चिन्ह बनाऊंगी।
उन्मुक्त भाव से मां विचरण तुझे कराऊंगी।। कलम क्षमता अनवरत सागर में डूबती रहे। किसी शैलों के सीने चीर मां कर मां काव्य गंगा बहाऊंगी।। मौके पर कवि और कवयित्रियों में डॉ रागिनी भुषण जमशेदपुर
डॉ सुरिंदर कौर नीलम रांची, रेणु झा, रांची, डॉ सोनी सुगंधा, जमशेदपुर, हरि कुमार सबा, जमशेदपुर, सरोज झारखंडी रामगढ़, संतोष चौबे जमशेदपुर, दीपक प्रकाश पटना, दुर्गेश पांडेय दुर्लभ अयोध्याधाम, प्रेम सागर पांडेय, आरा, साहिल कुमार महाराष्ट्र एवं वंश चतुर्वेदी, बरेली ने अपनी जबरदस्त शानदार प्रस्तुति देकर खूब वाहवाही लूटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *