मच्छर के काटने से बचें, करें डेंगू से खुद का बचाव–डॉ सौरभ प्रकाश

Spread the love

दावथ (रोहतास):- बदलते मौसम में कीट, पतंगों के साथ मच्छर का प्रकोप बढ़ गया है। शुरुआती ठंड के मौसम में मच्छरों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे मौसम में मच्छर जनित रोगों का खतरा बना रहता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दावथ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सौरभ प्रकाश ने बताया कि हल्के ठंड के मौसम में डेंगू फैलने का खतरा रहता है। डेंगू के मच्छर ऐसे मौसम में ही पनपते हैं। डेंगू एक वायरल रोग है जो संक्रमित मादा ऐनीफिलिज मच्छर के काटने से फैलता है। अकेला एक संक्रमित मच्छर ही अनेक लोगों को डेंगू रोग से ग्रसित कर सकता है। इसलिए अभी के मौसम में सावधान रहने की जरूरत है। इन रोगों से बचने के लिए घर के आसपास साफ सफाई का ध्यान रखें, जलजमाव नहीं होने दें और मच्छरदानी लगाकर जरूर सोएं।
आगे उन्हें बताया कि अभी अगले कुछ दिनों तक लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। जब तक कि ठंड पूरी तरह से आ नहीं जाए तब तक लोग सावधानी से रहें। तेज बुखार हो या फिर सिर में दर्द तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज करवाएं। डॉक्टर अगर डेंगू टेस्ट की सलाह देते हैं तो उसे नजरअंदाज नहीं करें। तत्काल जांच करा लें और अगर जांच में डेंगू की पुष्टि होती है तो डॉक्टर के मुताबिक दवा का सेवन करें। मरीज की स्थिति गम्भीर होने पर प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम होते हुए नाक, कान, मुंह या अन्य अंगों से रक्त स्राव शुरू हो जाता है। रक्त चाप काफी कम हो जाता है। समय पर इलाज नहीं होने पर यह खतरनाक हो सकता है।

– ये हैं डेंगू के लक्षण:
तेज बुखार,मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द,सिर दर्द,आखों के पीछे दर्द,
जी मिचलाना,उल्टी,दस्त
त्वचा पर लाल रंग के दाने

– डेंगू से बचाव के लिए जरूरी:

घर में एवं घर के आसपास पानी एकत्र नहीं होने दें।, साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें।, यदि घर में बर्तनों आदि में पानी भर कर रखना है तो ढककर रखें, कूलर, गमले आदि का पानी रोज बदलते रहें।
ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर के अधिकतम हिस्से को ढक सकें
मच्छर रोधी क्रीम, स्प्रे, लिक्विड, इलेक्ट्रॉनिक बैट आदि का प्रयोग मच्छरों के बचाव के लिए करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *