बीसीसीआई ने महिला और जूनियर क्रिकेट प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्कार राशि शुरू करने की घोषणा की…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- सोमवार को, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी महिला और जूनियर क्रिकेट प्रतियोगिताओं में घरेलू स्तर पर प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट पुरस्कार विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि शुरू करने की घोषणा की। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर निर्णय की घोषणा की। उन्होंने लिखा, “हम अपने घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम के तहत सभी महिला और जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि की शुरुआत कर रहे हैं।” पिछले साल, बीसीसीआई ने घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की थी और रणजी ट्रॉफी विजेताओं को 5 करोड़ रुपये का नकद इनाम दिया था। ईरानी कप के लिए नकद पुरस्कार भी दोगुना कर दिया गया है, विजेताओं को 25 लाख रुपये के बजाय 50 लाख रुपये मिलेंगे और उपविजेता टीम को 25 लाख रुपये मिलेंगे।

दलीप ट्रॉफी में अब चैंपियन को 1 करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 50 लाख रुपये मिलते हैं, जबकि विजय हजारे ट्रॉफी के विजेताओं को 1 करोड़ रुपये और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 50 लाख रुपये का चेक मिलता है।  “इसके अतिरिक्त, सीनियर पुरुषों के लिए विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच के लिए पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। इस पहल का उद्देश्य घरेलू सर्किट में उत्कृष्ट प्रदर्शन को पहचानना और पुरस्कृत करना है, ”सोमवार को जय शाह के ट्वीट में आगे कहा गया।

टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन
इससे पहले बीसीसीआई ने टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना भी शुरू की है। 2022-23 के बाद से एक सीज़न में 50 प्रतिशत से अधिक टेस्ट मैचों की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को प्रति गेम 30 लाख रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा, बीसीसीआई ने इस योजना के लिए कुल 40 करोड़ रुपये की घोषणा की है। एक सीज़न में कम से कम 75 प्रतिशत मैचों में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी के लिए भुगतान बढ़कर 45 लाख रुपये प्रति गेम हो जाएगा। बीसीसीआई की ओर से यह प्रोत्साहन प्रति टेस्ट मैच के लिए दिए जाने वाले 15 लाख रुपये के अतिरिक्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *