बीडीयो ने किया फाइलेरिया रोकथाम अभियान का शुभारंभ।

Spread the love

घाटशिला:-  घाटशिला अनुमंडल अस्पताल में सोमवार को एमडीए कार्यक्रम की शुरुआत प्रमुख हीरामनी मुर्मू व बीडीओ कुमार एस अभिनव ने किया। इस अवसर पर बीडीओ कुमार एस अभिनव व एमओआइसी डा. शंकर टुडू ने खुद फाइलेरिया की दवा खाकर लोगों को इसके प्रति जागरूक किया।प्रखंड में फाइलेरिया कार्यक्रम सोमवार से बुधवार तक बूथ पर व 26 से 28 अगस्त तक डोर-टू-डोर अभियान चलाकर लोगों को दवा खिलाई जाएगी। मौके पर बीपीएम मयंक कुमार, दुलाल हेंब्रम, सत्येंद्र कुमार, संजीव कुमार पाल, तपन कुमार घोष, अमित कुमार, राजेश कुमार ओझा, संग्राम मुर्मू समेत कई उपस्थित थे। बहरागोड़ा में फाइलेरिया दवा वितरण शुरू किया गया : बहरागोड़ा में फाइलेरिया की दवा खिलाए जाने को लेकर बनाए गए हर बूथों में फाइलेरिया का दवा खिलाने का शुभारंभ किया गया। यह दवा बूथ स्तर में तीन दिन स्वास्थ्य सहियाओं के द्वारा खिलाया जाएगा उसके बाद दो दिन डोर टू डोर अभियान चलाकर फाइलेरिया का दवा खिलाई जाएगी।

इस संबंध में बहरागोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने कहा कि पूरे राज्य स्तर पर फाइलेरिया से बचाव को लेकर फाइलेरिया की दवा खिलाई जा रही है आज बहरागोड़ा प्रखंड में भी फाइलेरिया का दवा खिलाने की शुभारंभ हुई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा पूरे बहरागोड़ा प्रखंड में डेढ़ लाख लोगों को फाइलेरिया का दवा खिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

आज से 3 दिन यानी 25 अगस्त तक बूथ स्तर में दवा खिलाया जाएगा 26 अगस्त एवं 27 अगस्त 2 दिन स्वास्थ्य सहियाओं के द्वारा डोर टू डोर जाकर बचे हुए लोगों को फायलेरिया की दवाई खिलाई जाएगी। बहरागोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने कहा कि फाइलेरिया का दवा लोग अधिक से अधिक संख्या में खाएं इसको लेकर विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार अभियान चलाया गया है।

फाइलेरिया का दवा लगातार पांच से 7 साल खाने के बाद ही अगर किसी के अंदर में फाइलेरिया की जीवाणु है तो वह समाप्त हो जाएगी, फाइलेरिया जानलेवा बीमारी तो नहीं है लेकिन काफी भयंकर बीमारी है किसी को बीमार हो जाने से रोगी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहरागोड़ा के सभी बनाए गए बुथो में यानी आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल आदि में स्वास्थ्य सेवाओं के द्वारा फाइलेरिया की दवा खिलाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *