बिक्रमगंज उत्तरी जिलापार्षद ने मैट्रिक परीक्षा में सफल ईशांत को किया सम्मानित

Spread the love

बिक्रमगंज(रोहतास) : रोहतास जिला अंतर्गत बिक्रमगंज प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत जमोढी निज ग्राम के रहने वाले मूल निवासी महेंद्र सिंह के पुत्र ईशांत कुमार ने मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में 500 पूर्णाक में 458 अंक लाकर जिला के साथ-साथ प्रखंड , पंचायत और अपने गांव का नाम रौशन किया है । इसकी जानकारी मिलते ही बिक्रमगंज उत्तरी जिला पार्षद सह बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के संयोजक प्रभाष चंद्र सिंह उर्फ मंटु सिंह ने मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ईशांत कुमार को पुष्पमाला व अंगवस्त्र से सम्मानित किया ।

साथ ही साथ श्री सिंह ने अपने निजी कोष से दस हजार रुपये भी पारितोषिक के रूप में दीं । उन्होंने कहा कि इस बच्चा के पढ़ाई में जो भी मदद करना होगा । उसमें मेरे तरफ से बच्चा के साथ-साथ परिवार को भी जो मदद करना होगा , उसके लिए मैं सदैव साथ खड़ा रहूंगा । आपको बताते चले कि ईशांत के पिता महेंद्र सिंह पेशे से व्यवसायी है , जो अपने ही गांव में लगभग 5 वर्षो से समोसा का एक छोटा सा दुकान खोलकर अपने समेत पत्नी , तीन पुत्र व एक पुत्री यानी कुल 6 परिवारों का भरण-पोषण करते आ रहे है । श्री सिंह अपने पुत्र की इस सफलता पर काफी खुश है ।

उन्होंने कहा कि मेरे पुत्र की पढ़ाई पर जो भी खर्च आएगा मैं अपने शरीर पर कष्ट काटकर भी पढ़ाऊंगा । इसकी पढ़ाई के लिए मैं पीछे कभी नही हटूंगा । साथ ही साथ माता सीमा देवी एक कुशल गृहिणी है ,जो अपने घर का सारा कार्यभार संभालते हुए भी अपने पति के कामों में हाथ बटाती है । इस बावत पूछने पर ईशांत ने बताया कि मैं आगे की पढ़ाई कर स्टेनोग्राफर की तैयारी करूंगा । उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ व सिर्फ आधे घंटे मैथ का ट्यूशन पढ़ता था , बाकी अपना सारा समय अपने घर पढ़ाई पर देता था । उन्होंने अपने सफलता का मुख्य श्रेय अपने विद्यालय और ट्यूशन के शिक्षक समेत माता-पिता और भाई-बहन को दिया है ।

इसकी सफलता पर परिजन समेत समस्त गांव के लोग भी अपने आपको गौरवान्वित महशुस कर रहे है । सम्मानित करने के दौरान अन्य गणमान्य लोगों ने भी ईशांत को आगे की पढ़ाई में सहयोग करने की बातें कहीं । बताते चले कि ईशांत कुमार अपने भाई व बहनों में सबसे छोटा है ।ईशांत का बड़ा भाई घनश्याम कुमार मोदी केयर , मंझिला भाई बब्लू कुमार जीविका गुणगांव में काम करता है , जबकि बड़ी बहन रौशनी कुमारी फिलहाल स्नातक की पढ़ाई कर रही है । मौके पर जिलापार्षद प्रभाष चंद्र सिंह , पूर्व मुखिया सुनील गुप्ता , पूर्व बीडीसी दिनेश कुमार सिंह , शिक्षक मंजीत प्रसाद , बबन सिंह , श्याम नाथ ठाकुर , सामाजिक कार्यकर्ता किशोर बीडी पासवान समेत स्थानीय ग्रामीण लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *