ईवीएम मशीन के तोड़फोड़ के अरोप में भाजपा उम्मीदवार हुए गिरफ्तार…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/ भुवनेश्वर :- शनिवार को ओडिशा में तीसरे चरण के मतदान के दौरान एक बूथ पर ईवीएम में तोड़फोड़ करने और मतदान कर्मियों पर हमला करने के आरोप में खुर्दा विधानसभा क्षेत्र से 55 वर्षीय भाजपा उम्मीदवार प्रशांत जगदेव को रविवार को गिरफ्तार किया गया। दो बार के बीजद विधायक, जिन पर पहले 11 आपराधिक मामले दर्ज थे और अनियंत्रित आचरण के लिए जाने जाते हैं, 29 फरवरी को भाजपा में शामिल हो गए थे, दो साल बाद क्षेत्रीय पार्टी ने उन्हें खुर्दा में कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं को अपने वाहन से टक्कर मारने के आरोप में निष्कासित कर दिया था। 12 मार्च, 2022 को जिला, जिसमें कई घायल हुए। 10 दिन बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि शनिवार दोपहर को, जगदेव, जो बेगुनिया विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बोलागढ़ ब्लॉक में बूथ संख्या 114 पर अपना वोट डालने का इंतजार कर रहे थे, कथित तौर पर अपना आपा खो बैठे और मतदान प्रक्रिया में कथित देरी के लिए मतदान कर्मचारियों को गालियां दीं। पुलिस ने कहा कि उन्होंने कथित तौर पर बूथ में तोड़फोड़ की, जिससे एक ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गई और कई मिनट तक मतदान प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हुई। पुलिस सूत्रों ने कहा कि घटना के बाद बूथ से बाहर निकले जगदेव को पुलिस ने शनिवार को उस समय रोक लिया जब वह एक प्रमुख भाजपा नेता के साथ एक वाहन में यात्रा कर रहे थे। उसे पूछताछ के लिए बोलागढ़ पुलिस स्टेशन लाया गया।

उन्होंने कहा, ”हमने ड्यूटी पर तैनात एक मतदान अधिकारी की शिकायत के आधार पर रविवार को उसे गिरफ्तार कर लिया। खुर्दा के एसपी अविनाश कुमार ने कहा, ”उनके खिलाफ आईपीसी और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की प्रासंगिक धाराएं लगाई गई हैं।” जमानत याचिका खारिज होने के बाद उन्हें खुर्दा जेल भेज दिया गया।

बीजद नेता भृगु बक्शीपात्रा ने कहा कि जगदेव की गिरफ्तारी ने उम्मीदवारों के चयन के भाजपा के मानदंडों को उजागर कर दिया है। बक्सिपात्रा ने कहा, “भाजपा ने कई ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, जिन्हें आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के कारण बीजद से बाहर कर दिया गया था।”

हालांकि, भाजपा के वरिष्ठ नेता जीबन साहू ने दावा किया कि जगदेव को मामले में झूठा फंसाया गया है। साहू ने कहा, “जगदेव ईवीएम को तोड़ने में शामिल नहीं थे। हम विरोध दर्ज कराएंगे।”

जगदेव, जो 2014 में बेगुनिया विधानसभा क्षेत्र से और 2019 में चिलिका से बीजद के टिकट पर विधानसभा के लिए चुने गए थे, इस चुनावी सीजन में गिरफ्तार होने वाले दूसरे उम्मीदवार हैं। 14 मई को, बरहामपुर विधानसभा क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार शिव शंकर दाश को गोसानी नुआगांव पुलिस ने 13 मई को मतदान समाप्त होने के बाद भाजपा के बरहामपुर सांसद उम्मीदवार प्रदीप पाणिग्रही पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। एक अलग घटना में, शनिवार को एक बूथ के पास एक भाजपा कार्यकर्ता पर हमला करने के आरोप में अंगुल जिले में बीजद के छेंदीपाड़ा विधायक उम्मीदवार सुशांत कुमार बेहरा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने इस मामले पर अंगुल जिला निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *